केपी के दौरों चुनावी राजनीति गर्माई, करैरा और पोहरी में कांग्रेस बैठक लेंगें

शिवपुरी। पूर्व मंत्री और पिछोर विधायक केपी सिंह 29 जून को करैरा विधानसभा क्षेत्र में आए और 30 जून को पोहरी तथा बैराड़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। उनके अचानक पोहरी और करैरा विधानसभा क्षेत्र के दौरे से कांग्रेस राजनीति गर्मा गई है। खास तौर पर सिंधिया खेमे में श्री सिंह के दौरे से बैचेनी व्याप्त है।

यह स्पष्ट नहीं हो सका कि केपी सिंह दोनों विधानसभा क्षेत्रों में किस मकसद और किस हैसियत से दौरा कर रहे हैं, लेकिन सिंधिया खेमे के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जिस तरह कांग्रेस में टिकट वितरण में केपी सिंह की कोई पूछपरख नहीं हो रही है। 

उससे  बाहर निकलने के लिए वह करैरा और पोहरी विधानसभा क्षेत्रों में दौरा कर दबाव राजनीति का खेल खेल रहे हैं और यह संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं कि करैरा और पोहरी में टिकट वितरण में दिग्गी खेमे की चलेगी। जबकि दिग्गी खेमे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि श्री सिंह कांग्रेस को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं और उनके दौरे कांग्रेस आला कमान की सहमति से हो रहे हैं। श्री सिंह के आज के नरवर दौरे में कांग्रेस टिकट के लगभग सभी दावेदार लावलश्कर के साथ मौजूद रहे। सिंधिया खेमे के प्रमुख दावेदारों ने भी उनसे परहेज नहीं किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विधायक केपी सिंह ने शिवपुरी में रहकर अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के प्रमुख कार्यकर्ताओं को बुलाकर उनसे चर्चा की तथा फीडबैक लिया। सूत्र बताते हैं कि श्री सिंह ने कोलारस विधानसभा क्षेत्र पर भी खास नजरें केन्द्रित कीं और अपने समर्थक प्रहलाद यादव, राजकुमार सिंह यादव से चर्चा की। पिछले दो-तीन दिन से वह करैरा और पोहरी विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के संपर्क में थे। पोहरी के कांग्रेस कार्यकर्ता रामदुलारे यादव और किशन सिंह तोमर से चर्चा कर इस क्षेत्र से जीतने योग्य उम्मीदवारों का नाम पूछा। 29 जून को केपी सिंह नरवर में लोढ़ी माता मंदिर प्रांगण में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से चर्चा करने पहुंचेंगें। 

उनके दौरे की जानकारी टिकट के दावेदारों को ब्लॉक अध्यक्ष सगीर खान ने देते हुए बताया कि श्री सिंह कार्यकर्ताओं से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। एक सूत्र का कहना है कि कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय सिंह ने उन्हें करैरा तथा पोहरी में जीतने योग्य उम्मीदवारों की जानकारी लेने के लिए अधिकृत किया है। जबकि कुछ अन्य सूत्र उनके करैरा तथा पोहरी दौरे को प्रदेश कांग्रेस के निर्देश से जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि श्री सिंह ने खुलासा नहीं किया है कि वह किस हैसियत में दौरा कर रहे हैं। लेकिन उनके करैरा और पोहरी दौरे से सिंधिया खेमे में आंतरिक रूप से बैचेनी अवश्य व्याप्त है।

लगभग सभी दावेदार केपी सिंह से मिलने पहुंचे

नरवर में कांगे्रस के सभी दावेदार गुटबाजी को दरकिनार करते हुए केपी सिंह से मिलने पहुंचे और उन्होंने मजबूती से अपनी दावेदारी प्रस्तुत की। इनमें योगेश करारे, जसवंत जाटव, मिश्रीलाल करारे, मिश्रीलाल शाक्य, केएल राय आदि शामिल हैं। हालांकि श्रीमती शकुंतला खटीक अवश्य अपने पति की बीमारी के कारण नहीं पहुंचीं। लेकिन उन्होंने अपने समर्थकों की फौज अवश्य नरवर पहुंचा दी। सिंधिया खेमे के जिला कांग्रेस महामंत्री संदीप माहेश्वरी ने केपी सिंह के  नरवर दौरे की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। केपी सिंह खेमे से जुड़े एक वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता ने बताया कि वह पोहरी और करैरा में अपने गुट को मजबूत बनाने नहीं आए, बल्कि ऐसे प्रत्याशी की तलाश में आएं हैं जिसके  जीतने की सर्वाधिक और प्रबल संभावना है।

पोहरी और बैराड़ में भी लेंगें बैठक

पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक केपी सिंह 30 जून को प्रात: 11 बजे पोहरी में चौराहे पर स्थित सिंघल लॉज में कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। यहां जनसंपर्क करने के बाद श्री सिंह दोपहर दो बजे बैराड़ में अग्रवाल धर्मशाला में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर जनसंपर्क करेंगे। पोहरी में कांग्रेस टिकट के अधिकांश दावेदार सिंधिया समर्थक हैं और वह असमंजस में हैं कि बैठक में भाग लें या नहीं। भाग लेने या न लेने के बारे में अपने नफा-नुकसान का वह आंकलन कर रहे हैं और अन्य दावेदारों से पूछ रहे हैं कि बैठक में जाना ठीक है या नहीं?