तीर्थ दर्शन के अंतर्गत रामेश्वर की यात्रा 14 जुलाई से 19 जुलाई के बीच

शिवपुरी- कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जुलाई माह में दो तीर्थ यात्रायें जायेंगी। पहली यात्रा रामेश्वरम् के लिये 14 जुलाई 2013 से 19 जुलाई 2013 के मध्य सम्पन्न होगी। इस यात्रा में शिवपुरी जिले से 300 बुजुर्ग यात्री रामेश्वरम् ज्योर्तिलिंग के दर्शन के लिये जायेंगे।
यात्रा के इच्छुक बुजुर्ग यात्री 05 जुलाई 2013 तक अपने आवेदन-पत्र निकटवर्ती तहसील, नगर पालिका अथवा नगर पंचायत या जनपद पंचायत में जमा करा सकते हैं। दूसरी यात्रा द्वारकापुरी के लिये 31 जुलाई 2013 से प्रारम्भ होगी। 

उपसंचालक सामाजिक न्याय एच.आर.वर्मा ने बताया कि पूर्व यात्रा की तरह यात्रियों का चयन कम्प्यूटर के माध्यम से लाटरी के द्वारा किया जायेगा। किसी भी बुजुर्ग यात्री को इस यात्रा का लाभ उसके जीवन में केवल एक बार ही प्रदान किया जा सकता है, इस लिये जो यात्री पूर्व में किसी भी यात्रा में शामिल हो चुके हैं वे आवेदन न करें। 65 साल से अधिक आयु के आवेदकों को अपने साथ एक सहयोगी ले जाने की पात्रता होगी किन्तु पति-पत्नी के साथ होने पर सहयोगी की पात्रता नहीं रहेगी। पति-पत्नी में से किसी एक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।