प्रदेश कांग्रेस में सिंधिया खेमे को बढ़त, बैजनाथसिंह बने प्रदेश कांग्रेस महामंत्री

शिवपुरी। मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेश खेमे में अब सिंधिया खेमे को बढ़त मिली है जिसमें कांग्रेस के निष्ठावान जिला उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव को प्रदेश कांग्रेस में महत्वपूर्ण पद महामंत्री के पद से नवाजा गया है। प्रदेश कांग्रेस संगठन में पहली बार शिवपुरी जिले के  किसी कांगे्रसी को महामंत्री बनाया गया है।
हालांकि प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष पद पर स्व. दाऊ हनुमंत सिंह और सचिव पद पर पूर्व विधायक वैजंती वर्मा रह चुकी हैं। काफी पहले स्व. गौतम शर्मा प्रदेशाध्यक्ष पद को सुशोभित कर चुके हैं। श्री यादव की नियुक्ति पर उन्हें बधाई देने का सिलसिला जारी है। उनके निवास स्थान पर उन्हें बधाई देने शिवपुरी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से अनेक लोग पहुंचे।

कोलारस विधानसभा क्षेत्र के मूलनिवासी बैजनाथ सिंह यादव पुराने कांग्रेसी हैं। वह प्रारंभ से सिंधिया खेमे से जुड़े रहे हैं, लेकिन स्व. माधवराव सिंधिया के सन् 84 में ग्वालियर जाने के बाद शिवपुरी जिले में दिग्गी खेमा प्रभावी हो गया था। उस दौरान बैजनाथ सिंह यादव भी उस खेमे से जुड़ गए थे, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के सक्रिय होने के बाद सिंधिया खेमा मजबूत हुआ और बैजनाथ सिंह यादव भी इस खेमे से जुड़ गए। श्री यादव पूरी निष्ठा और प्राणपण के साथ राजनीति करते रहे और शिवपुरी जिले में जहां अधिकांश कांग्रेसी राजनैतिज्ञ बड़बोलेपन के कारण विवादित हो चुके हैं वहां बैजनाथ सिंह यादव ने अपनी जुवान पर संयम रखा। उनकी गतिविधियां भी कभी ऐसी नहीं रहीं जो कांग्रेस और श्री सिंधिया को नागवार गुजरी हों।

इसी कारण बैजनाथ सिंह यादव शीघ्र ही जिले के उन चार बड़े कांग्रेस नेताओं में शामिल हो गए जिन पर श्री सिंधिया सर्वाधिक विश्वास करते हैं। जिलाध्यक्ष पद पर भी बैजनाथ सिंह यादव की ताजपोशी की प्रबल संभावना थी और श्री सिंधिया भी उन्हें जिलाध्यक्ष बनाना चाहते थे, लेकिन बाद में परिस्थितियां ऐसी बनीं कि रामसिंह यादव को जिलाध्यक्ष बना दिया गया, लेकिन श्री सिंधिया ने बैजनाथ सिंह को विस्मृत नहीं किया और उन्हें जिला उपाध्यक्ष बनाया। कोलारस विधानसभा क्षेत्र से बैजनाथ सिंह की दावेदारी की चर्चा थी। ऐसे संकेत मिल रहे थे कि कहीं न कहीं बैजनाथ सिंह को एडजस्ट किया जाएगा और विधानसभा चुनाव के पहले उन्हें श्री सिंधिया ने प्रदेश महामंत्री बनवा दिया। राजनैतिक हलकों में इससे संभावना व्यक्त की जा रही थी कि शायद बैजनाथ सिंह यादव अब टिकिट की दौड़ में नहीं रहेंगे, लेकिन प्रदेश कांग्रेस में महामंत्रियों और उपाध्यक्षों का जो सेटअप है।

 जिसमें महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा से लेकर गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट शामिल हैं के आधार पर सुनिश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि श्री यादव रेस से बाहर हो गए हैं। श्री यादव को प्रदेश महामंत्री बनाए जाने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव, पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, हरिवल्लभ शुक्ला, जगदीश वर्मा, विनोद धाकड़, सुरेश राठखेड़ा, राजेन्द्र पिपलौदा, राकेश जैन आमोल, हरवीर सिंह रघुवंशी, मुकेश रघुवंशी, जीतू रघुवंशी, योगेन्द्र रघुवंशी, रामकुमार शर्मा, महेश श्रीवास्तव, राकेश गुप्ता, विजय शर्मा, लक्ष्मीनारायण धाकड़, राजेश यादव, श्रीमती ऊषा भार्गव आदि ने उन्हें हार्दिक बधाई दी।