नक्सली घटना में मारे गए कांग्रेसियों के विरोध स्वरूप बंद रहा बाजार

शिवपुरी-गत दिवास छत्तीसगढ़ प्रदेश में नक्सलियों द्वारा परिवर्तन यात्रा में जा रहे 29 कांग्रेसियों को मौत के घाट उतारने के बाद हर तरफ विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी क्रम में जहां कल विरोध स्वरूप छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई और सुरक्षा में लापरवाही को लेकर रमन सरकार का पुतला फुंका।

इस संबंध में युवक कांग्रेस ने जहां ज्ञापन सौंपकर छत्तीसगढ़ सरकार की बर्खास्तगी की मांग की तो वहीं देर शाम कैण्डल मार्च व दो मिनिट का मौन धारण स्थानीय माधवचौक पर किया गया। यहां कांग्रेसजनों ने कैण्डल मार्च करते हुए नक्सलियों द्वारा मौत के घाट उतारे गए कांग्रेसजनों को शहीद की उपाधि देते हुए उन्हें स्मरण किया और शोक संतृप्त कांग्रेसजनों के परिजनों को दु:ख की इस घड़ी में ईश्वर से प्रार्थना की गई। घटना का विरोध दूसरे दिन भी जारी रहा जिसमें आज प्रदेश बंद का आह्वन कांग्रेस कमेटी द्वारा किया गया। इस बंद का असर शिवपुरी में भी देखने को मिला जहां माधवचौक और अन्य बाजारी पूरी तरह से बंद रहा तो शहर के कुछ अन्य स्थानों पर बाजार खुले रहे। कांग्रेस का यह बाजार बंद दोप.2 बजे तक रखा गया है। इस विरोध में कांग्रेसजनों के साथ शहरवासी भी शामिल है जिन्होंने स्वेच्छा से अपना समर्थन देते हुए बाजार बंद को सफल बनाया।

रही चौकस पुलिस व्यवस्था

छत्तीसगढ़ में कांग्रेजनों की मौत के बाद प्रदेश बंद का असर सफल रहे अथवा किसी प्रकार का उपद्रव घटित ना हो इसके लिए जगह-जगह पुलिस तैनात रही। भारी संख्या में पुलिस बल माधवचौक, पुरानी शिवपुरी, झांसी तिराहा,गुरूद्वारा, कमलागंज व गुना-ग्वालियर वायपास पर मौजूद रहा। इस मौके पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी तैनात रहे जिन्होनें सुरक्षा में किसी भी प्रकार को कोताही ना बरती जाए इस पर अपनी निगरानी रखी। इस मौके पर वज्र वाहन व अन्य पुलिस के सुरक्षा संबंधी वाहन तैनात थे जो हर प्रकार की घटना से निपटने के लिए तैनात रहे।

श्रमजीवी पत्रकार संघ ने की घटना की निंदा

मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा ने इस अवसर पर अपनी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए छत्तीसगढ़ में हुई घटना की कड़े शब्दों में निंदा की और स्थानीय संघ कार्यालय न्यू ब्लॉक पर पत्रकारों द्वारा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन भी किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ में मारे गए नेताओं के निधन शोक व्यक्त किया और साथ ही नक्सलवादियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा, अजय शर्मा, मनीष बंसल, राजू ग्वाल यादव, भूपेन्द्र नामदेव, अजमेर धाकड़, मणिकांत शर्मा, संजीव जैन, रशीद खान, डॉ.ए.के.मिश्रा, राजू शर्मा, नेपाल सिंह पाल आदि सहित अन्य पत्रकार बन्धु मौजूद थे।