उजागर होने लगा है नपा की सीसी सड़कों का भ्रष्टाचार

शिवपुरी। नगरपालिका शिवपुरी में हो रहे भ्रष्टाचार ने सारी हदें पार कर दी हैं और अब तो ठेकेदारों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की सांठगांठ ने सीसी सड़क निर्माण में जो भ्रष्टाचार किया है वह धीरे-धीरे जनता के आगे उजागर होना शुरू हो गया है। डाली गई सीसी सड़कें अब उखडऩा शुरू हो गई हैं।

साथ ही नई डाली जाने वाली सीसी सड़कें भी 30 प्रतिशत मटेरियल लगाकर बनाई जा रही हैं जो एक ही दिन में उखडऩा शुरू हो गई हैं। सीसी सड़कों में हो रहे बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार की जांच की मांग अभिभाषक विजय तिवारी ने की है।

अभिभाषक विजय तिवारी ने नगरपालिका के कथित अधिकारियों, ठेकेदारों और जनप्रतिनिधियों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि शिवपुरी शहर में सीसी सड़कों के निर्माण के लिए कई टेण्डर निकाले गए और सीसी सड़क का निर्माण भी शहर की छोटी-छोटी गलियों में किया गया। इन सड़कों के निर्माण से जहां शहर में विकास की झड़ी नगरपालिका ने लगा दी, लेकिन इन विकास कार्यों के पीछे नगरपालिका के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की क्या मंशा थी। यह अब धीरे-धीरे सामने आने लगी है और विकास के नाम पर जो करोड़ों रूपये खर्च किए गए वह अब पानी में बहते हुए नजर आने लगे हैं।

शहर के मुख्य स्थानों जैसे पुराना बस स्टेण्ड सहित सैकड़ों ऐसी जगह हैं जहां सीसी सड़कों का कोई औचित्य ही नहीं वहां नगरपालिका के अधिकारियों ने सीसी सड़क डलवा दी और इन निर्माणों मेें घटिया किस्म की सामग्री का जमकर उपयोग किया गया और इससे होने वाले मुनाफे को तीन भागों में बराबर-बराबर बांटा गया और घटिया सड़कों का निर्माण करा दिया गया। इसके साथ ही ठण्डी सड़क, विष्णु मंदिर के पीछे पुरानी शिवपुरी आदि क्षेत्रों में सीसी सड़क निर्माण किया गया, लेकिन वह भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया और उन सड़कों की दुर्दशा सभी के सामने है। वहीं नगरपालिका ने गुरूद्वारा से पुरानी शिवपुरी रोड पर इस घटिया निर्माण को छिपाने के लिए डामरीकरण भी करा दिया जिससे नगरपालिका की छवि लोगों के सामने उजागर हो गई।

भ्रष्टाचार की यह कहानी सीसी सड़कों तक ही सीमित नहीं रही और शहर में होने वाले हर विकास कार्य जैसे पेवर्स ब्लॉक, टीगार्ड, पेयजल सप्लाई, मोटर डालना-निकालना आदि कार्यों में जमकर नगरपालिका में भ्रष्टाचार किया गया है। श्री तिवारी ने इन सभी कार्यों में हुए भ्रष्टाचार की जांच के साथ-साथ इस भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी, इंजीनियर, जनप्रतिनिधि और ठेकेदारों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है। अभी हाल ही में विवेकानंद कॉलोनी में सीसी सड़क का निर्माण कार्य नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है। जिसमें मात्र 30 प्रतिशत सामग्री का उपयोग किया जा रहा है  जिससे बनने से पहले ही वह सड़क उखडऩा शुरू हो गई है।

जनहित याचिका के पूर्व अभिभाषक ने दिया नपा को नोटिस

अभिभाषक विजय तिवारी ने नगरपालिका अधिनियम की धारा 319 के तहत नगरपालिका शिवपुरी के अध्यक्ष और मुख्य नपा अधिकारी को नोटिस जारी कर उनसे जनहित से जुड़े ज्वलंत बिंदुओं पर सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निराकरण की मांग की है। श्री तिवारी ने अल्टीमेटम दिया है कि अन्यथा विवश होकर उन्हें उच्च न्यायालय में जनहित याचिका प्रस्तुत करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। अभिभाषक तिवारी ने बताया कि शिवपुरी नपा क्षेत्र में सुअरों का निर्वाध घूमना निरंतर जारी है। जिससे स्वाईन फ्लू फैलने का खतरा है। नगर में आवारा पशु विचरण करते हैं,

लेकिन नपा इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करती। गली-मोहल्ले में सार्वजनिक मार्गों पर पशुपालकों द्वारा पशु बांधे जा रहे हैं। इस संबंध में नपा अधिनियम की धारा 254 में स्पष्ट प्रावधान होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। नपा क्षेत्र में अतिक्रमण की बहुतायत है। मुख्य मार्गों, बजारों से लेकर गलियों-मोहल्लों में अतिक्रमण की बाढ़ आई हुई है। लेकिन इस संबंध में नपा की भूमिका निष्क्रिय है। यही नहीं शिवपुरी में मैरिज हाउस की बाहुल्यता है। शहर में लगभग 72 मैरिज हाउस संचालित हो रहे हैं, लेकिन अधिकांश मैरिज हाउस में वाहन पार्किंग की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। अभिभाषक तिवारी ने उपरोक्त समस्याओं के निदान की मांग नपा से की है।