हाय-हाय गर्मी, नौतपा ने भी दिखाया अपना असर

शिवपुरी। आज शनिवार से नौतपा प्रारंभ होते हुए अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। नौतपों से पहले ही इस माह भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा था। जिससे लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है और आज शिवपुरी का तापमान 44 डिग्री तक दर्ज किया गया। हालत यह रही कि दिन के समय मुख्य मार्गों पर इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।

पहले दिन ही आसमान से जमकर आग बरसी और गर्मी से बचने के लिए लोग ठण्डा पानी पीकर और कूलरों और एसी के सामने बैठे हुए नजर आए। नौतपा के पहले दिन ही गर्मी ने अपना उग्र रूप दिखाया जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले 8 दिनों में गर्मी की क्या स्थिति बनेगी। आग और लू के थपेड़ों ने लोगों को इतना बेहाल कर दिया है कि लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे हैं।

आज सुबह से ही शहरवासियों को भीषण गर्मी ने झुलसा दिया। सूर्य देवता के उदय के साथ ही गर्मी का पारा चढऩा शुरू हो गया और दोपहर होते-होते सूर्य देवता के तेवर और तीखे हो गए। साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़ों ने भी लोगों को बेहाल कर दिया। गर्मी और लू के तेवरों के कारण लोग पसीना पोंछते देखे गए। वहीं दोपहर के समय सड़कें सुनसान पड़ गईं। 

उधर तेज गर्मी के बीच कई इलाकों में बिजली गुल रही जिससे लोग पसीना-पसीना होते देखे गए और जरूरी काम भी प्रभावित हुए। आज का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम के तापमान में और भी बढ़ोत्तरी होने की आशंका देखी जा रही है। जिस कारण रात्रि में कूलर और पंखों का असर भी कम नजर आएगा। लोगों को अब 9 दिनों तक न तो दिन में चैन मिलना है और न रात में। इन नौतपों से बचने के लिए सावधानी बरतने की हिदायद चिकित्सक दे रहे हैं। 

चिकित्सकों के अनुसार जरा सी लापरवाही से लू का शिकार हो सकते हैं। इसलिए चिकित्सकों ने बताया कि खाली पेट घर से न निकले और पानी का सेवना लगातार करते रहें। साथ ही तेलयुक्त खाने से परहेज करें और बासी भोजन का सेवन न करें। अगर यह सावधानी बरती गई तो नौतपों में पडऩे वाली गर्मी का सामना आसानी से किया जा सकेगा।