भौंती उपजा तनाव, बाजार बंद

शिवपुरी-जिले के भौंती कस्बे में दो पड़ौसियों के बीच हुए विवाद ने बाहरी तत्वों के शामिल होने से गंभीर रूप धारण कर लिया। पड़ौसियों के झगड़े में गैरों की दखलंदाजी से उत्तेजित कस्बे के लोगों ने बाजार बंद करा दिया और पुलिस जब आरोपियों को पकडऩे के लिए गई तो पुलिस पर फायरिंग भी की गई।

इससे भौंती में तनाव व्याप्त हो गया। समाचार लिखे जाने तक बाजार बंद था और पुलिस ने भौंती को पुलिस छावनी के रूप में तब्दील कर रखा था। साम्प्रदायिक सौहार्द बिगडऩे की आशंका से पुलिस प्रशासन ने कस्बे में भारी पुलिस बल बुला लिया है। समाचार लिखे जाने तक थाने में एसडीएम और पिछोर के प्रभारी एसडीओपी श्री सोलंकी जमे हुए थे। 

झगड़े की शुरूआत मंगलवार को दोपहर में एक ढावा संचालक पप्पू लोधी और उसके ढावे के सामने रहने वाले बल्ली खां के बीच महज इस बात को लेकर हिई क्योंकि ढावा संचालक पप्पू ने उधार लिए अण्डों के पैसे बल्ली खां मांग लिए थे जिसे बल्ली ने अपना अपमान समझा और उसने पप्पू के साथ मारपीट कर दी। इस मामले में ढावा संचालक पप्पू लोधी के पुत्र पिंटू ने अपने पिता और उसके साथ हुई मारपीट का मामला दर्ज करा दिया था। जिस पर पुलिस ने आरोपी संजू खां, लल्ला खां, बल्ली खां, शाबिर खां के विरूद्ध धारा 323, 294, 427, 506, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया था। 

वहीं बल्ली खां के परिजनों ने ढावा संचालक के विरूद्ध भी क्रास मामला दर्ज कराया था। जिसमें पुलिस ने पिंटू उर्फ लक्ष्मण, कल्ला लोधी, अच्छेलाल लोधी और पिंटू की मां गुड्डीबाई के विरूद्ध धारा 451, 323, 294, 506, 34 के तहत मामला दर्ज किया था और दोनों पक्षों के आरोपियों को पकड़कर उन्हें जेल पहुंचा दिया था। लेकिन कल यह दोनों पक्ष न्यायालय से जमानत लेकर घर आ गए और पप्पू पहले की तरह अपने ढावे का संचालन करने लगा, लेकिन बल्ली के मन में बदले की भावना जाग्रत रही और उसने कल शाम अपने 15-20 सजातीय साथियों को एकत्रित किया बताया जाता है कि वे बाहरी तत्व थे। इसके बाद आरोपियों ने पप्पू के ढावे पर पहुंचकर पप्पू सहित उसके दोनों बेटों पर लाठियों से हमला बोल दिया।

 जिससे यह तीनों लोग घायल हो गये। उसके बाद सभी आरोपियों ने मिलकर उसके ढावे को आग के हवाले कर दिया और वहां से भाग निकले। जब यह खबर पूरे कस्बे में फैली तो एक समुदाय के लोग पप्पू के समर्थन में आ खड़े हुए और दूसरे समुदाय के लोग प्रतिक्रियास्वरूप सामने आ गए। जिससे पूरे कस्बे में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई और आज सुबह एक समुदाय विशेष के लोगों ने बाजार बंद रखने की घोषणा कर दी। पुलिस ने जब स्थिति को बिगड़ते देखा तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी। इसके बाद शिवपुरी मुख्यालय से पुलिस फोर्स भौंती के लिए रवाना कर दिया और पूरा भौंती कस्बा देखते ही देखते छावनी में तब्दील हो गया। 

मौके पर एसडीओपी और एसडीएम भी पहुंच गए और स्थिति को काबू करने के लिए लोगों से बातचीत करने लगे। लेकिन एक समुदाय के कुछ लोग छतों पर बंदूकें लेकर डटे रहे और उन्होंने कोई भी बात करने से इंकार कर दिया तो एसडीओपी ने कुछ पुलिस वालों को उनसे बातचीत करने के लिए भेजा तो छत पर डटे समुदाय विशेष के लोगों ने पुलिस पर फायर झोंक दिए। जिससे पुलिस वापिस लौट गई। समाचार लिखे जाने तक स्थिति में कोई भी सुधार नहीं था और स्थिति पर काबू पाने के लिए मुख्यालय से अधिकारियों के वहां जाने की खबर भी है।