आदिवासी समस्याओं के लिए एकता परिषद ने सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी/कोलारस। एकता परिषद ने संस्था से जुड़े रामप्रकाश शर्मा और आदिवासी समाज के मुखियाओं तथा महिला मुखियाओं के साथ अपनी समस्याओं को लेकर कोलारस में एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। एसडीएम ने एकता परिषद के कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्ण ढंग से विचार कर आवश्य कार्रवाई की जायेगी।

ज्ञापन के अनुसार एकता परिषद ने कोलारस बदरवास क्षेत्र के 40 आदिवासी बाहुल्य गांवों की समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराते हुए कहा कि सात गांवों में आदिवासियों को जमीन का पट्टा तो दिया गया, लेकिन उन पर कब्जा दबंगों का है। आदिवासियों को कहीं राशन नहीं मिल रहा तो कहीं उनके राशनकार्ड ही नहीं बने हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का संकट व्याप्त है। रोजगार गारंटी में आदिवासियों को काम नहीं मिल रहा। 

आवास योजना, विधवा पेंशन योजना का लाभ भी आदिवासियों को नहीं मिल रहा। बेहद गरीब होने के बाद भी कई आदिवासी परिवारों के नाम गरीबी रेखा सूची में नहीं हैं। पानी के लिए आदिवासी दर-दर भटक रहे हैं। समूह स्कूलों में मध्यान्ह भोजन नहीं मिलता।  आदिवासियों की जमीन छुड़ाने में प्रभावशाली वर्ग संलग्र हैं। ज्ञापन में अल्टीमेटम दिया गया है कि यदि आदिवासियों की समस्याओं को प्रशासन ने हल नहीं किया तो अगला संग्राम जल व जमीन पर होना तय है