वन अमले पर रेतमाफिया का हमला, रेंजरे ने भागकर जान बचाई, गार्ड घायल

शिवपुरी। करैरा में रेत माफिया ने वनविभाग की टीम पर हमला बोल दिया। रेंजर ने जंगल में भागकर जान बचाई जबकि माफिया के हाथ आया फारेस्ट गार्ड बुरी तरह घायल हो गया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है परंतु समाचार लिखे जाने तक माफिया की पहचान नहीं हो सकी थी। 

वन विभाग की टीम ने अपने घायल साथी को उठाया और उपचार के लिए ले गए इससे पहले वन विभाग की इस टीम ने अज्ञात अवैध उत्खननकर्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही के लिए पुलिस थाना करैरा में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है। 

जानकारी के अनुसार जिले के करैरा क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम रमघड़ा के नजदीक से आए दिन वन अभ्यारण्य क्षेत्र में अवैध रेत उत्खननकर्ताओं के बारे में वन विभाग को सूचना मिल रही थी। जिस पर वन विभाग करैरा की एक टीम गुरूवार को इस ग्राम में उत्खननकर्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए पहुंची, जैसे ही यह टीम ग्राम रमघड़ा में पहुंची कि इस टीम को एक ट्रॉली रेता से भरी हुई नजर आई जिस पर तुरंत वन विभाग के डिप्टी रेंजर व वन आरक्षक कृष्णपाल सिंह ने ट्रेक्टर चालक को रोका और कागजी जांच पड़ताल शुरू कर दी। 

इतने में पीछे कुछ अज्ञात लोग बाईकों पर सवार होकर आए और डिप्टी रेंजर व वन आरक्षक से जबरन ट्रेक्टर छुड़वाकर भगा दिया। जिस पर डिप्टी रेंजर और वन आरक्षक कृष्णपाल सिंह ने इन अज्ञात लोगों को रोका और कार्यवाही शुरू की जिसके विरोध में इन लोगों ने वन आरक्षक की मौके पर जमकर मारपीट कर दी जबकि डिप्टी रेंजर मौका देखकर वहां से भागकर कहीं छिप गए। 

जब यह अज्ञात हमलावार आरक्षक को गंभीर हालत में अधमरा करके छोड़ गए तब कुछ देर बाद डिप्टी रेंजर मौके पर आए और घायल आरक्षक को उपचार के लिए ले गए। इससे पहले पुलिस थाना करैरा में अज्ञात लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की शिकायत की गई है।