उपाध्यक्ष पद को लेकर भाजपा नेता ही आमने-सामने

राजू (ग्वाल) यादव/ शिवपुरी/ शिवपुरी कृषि उपज मण्डी समिति अन्य मण्डियों के लिए उपाध्यक्ष पद हेतु 7 जनवरी को होने वाले चुनाव को लेकर भाजपा नेता ही आपस में एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोलकर तैयार हो गए है। खासकर शिवपुरी कृषि उपज मण्डी के अध्यक्ष पद आदिवासी वर्ग का एक ही डायरेक्टर शंकर आदिवासी के जीतने के बाद उनका मण्डी अध्यक्ष बनना तय है।

अब उपाध्यक्ष पद के लिए जोड़तोड़ देखी जा रही है। उपाध्यक्ष पद के लिए इस जोड़तोड़ में भाजपा के प्रदेश मंत्री और पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक, जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर और कपिल जैन पत्ते वालों के बीच ही मुकाबला रहने के आसार नजर आ रहे है। भाजपा के ओमप्रकाश खटीक अपने पुत्र नीरज खटीक को उपाध्यक्ष पद के लिए जिताना चाहते है तो वहीं जण्डेल सिंह अपने भाई अवतार सिंह गुर्जर के लिए जोड़तोड़ करते देखे जा रहे है। 

मण्डी के अध्यक्ष पद के लिए आदिवासी कोटे से शंकर आदिवासी को जितवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कपिल जैन भी अपने किसी खास व्यक्ति को उपाध्यक्ष पद पर देखना चाह रहे है इसीलिए वह ऐसे नरम उम्मीदवार को समर्थन देने की कोशिश में है जिससे भविष्य में मण्डी के संचालन में उन्हें कोई समस्या ना हो। सूत्र बताते हैं कि कपिल जैन ने कैलाश कुशवाह तैयार कर रखा है और अंतिम समय में कैलाश के पक्ष में समीकरण बनते है तो कपिल अन्य मण्डी सदस्यों से समर्थन मांग सकते है। अंदर की खबर यह है कि कैलाश कुशवाह के लिए कपिल जैन ने ओमप्रकाश खटीक तक से बिगाड़ ली है। इसी तरह जण्डेल सिंह गुर्जर भी अपने ही दल के ओमप्रकाश खटीक और कपिल जैन से इस मुद्दे पर छत्तीस का आंकड़ा लेकर चल रहे है। 

शिवपुरी कृषि उपज मण्डी में अध्यक्ष का पद आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित होने के बाद यहां एक मात्र प्रत्याशी शंकर आदिवासी के जीतने पर उनका अध्यक्ष बनना तय है। लेकिन इस मण्डी में उपाध्यक्ष पद के लिए कई लोग दांव आजमाने के मूड में है। अध्यक्ष पद के लिए चल रही जोड़तोड़ में मण्डी के डायरेक्टरों की खरीद फरोख्त शुरू हो गई है। डायरेक्टरों को अपने पाले में लाने के लिए उपाध्यक्ष पद के दावेदार 4 से 5 लाख रूपये तक का ऑफर एक-एक सदस्य को कर रहे है। 

पद पाने के लिए यह प्रलोभन मध्यस्थों के माध्यम से मण्डी डायरेक्टरों के पास भेजे जा रहे है। उपाध्यक्ष के लिए सात जनवरी को वोट डाले जाएंगे, इसी दिन अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। उपाध्यक्ष पद की दौड़ में पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक के पुत्र नीरज खटीक, ग्राम सिंहनिवास के सिरनाम रावत, पूर्व मंडी अध्यक्ष एनपी शर्मा के भाई वीरेन्द्र शर्मा व जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर के भाई अवतार सिंह गुर्जर के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। उपाध्यक्ष की दौड़ में जो सबसे ज्यादा डायरेक्टर पा लेगा वो इस मण्डी पर अघोषित रूप से मुख्य किरदार के रूप में भूमिका निभा सकता है। 

सूत्र बताते हैं कि शिवपुरी की कृषि उपज मण्डी में प्रतिवर्ष से 5 से 10 करोड़ के बीच टैक्स चोरी होती है। टैक्स चोरी के इस काले कारोबार में मण्डी में कार्यरत शासकीय अमला और यहां पर पूर्व में बैठे चुके जनप्रतिनिधियों का गठजोड़ शामिल रहता है और व्यापारियों से उगाही के तौर पर वसूले गए पैसे सरकारी खाते में जाने के बजाए अफसर एवं जनप्रतिनिधियों के गठजोड़ वाली टीम को चला जाता है। इसी काली कमाई के लिए कई राजनेताओं के मुंह में लार टपक रही है। उपाध्यक्ष पद की दौड़ में पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक के पुत्र नीरज खटीक, ग्राम सिंहनिवास के सिरनाम रावत, पूर्व मंडी अध्यक्ष एनपी शर्मा के भाई वीरेन्द्र शर्मा व जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर के भाई अवतार सिंह गुर्जर के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। उपाध्यक्ष की दौड़ में जो सबसे ज्यादा डायरेक्टर पा लेगा वो इस मण्डी पर अघोषित रूप से मुख्य किरदार के रूप में भूमिका निभा सकता है। 


खटीक परिवार के विरोध में आए कई भाजपाई 


उपाध्यक्ष पद के लिए चल रही जोड़तोड़ के बीच भाजपा के नेताओं में ही आपस में सामंजस्य नहीं बन पा रहा है। सूत्र बताते हैं कि ओमप्रकाश खटीक, जण्डेल सिंह और कपिल जैन के बीच उपाध्यक्ष पद को लेकर एक राय नहीं है। यह अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताना चाहते है। पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि कपिल जैन ऐसे उम्मीदवार को उपाध्यक्ष पद पर जीत दिलाना चाहते है जो शंकर आदिवासी के कार्यालय में हस्तक्षेप ना करे। बताया जाता है कि यशोधरा राजे सिंधिया ने अभी इस मामले में किसी का समर्थन नहीं किया है। 

ओमप्रकाश खटीक अपने पुत्र नीरज खटीक को जिताने के लिए यशोधरा का सहारा लेने के प्रयास में है। लेकिन पार्टी के अंदर इस बात को लेकर विवाद है कि खटीक परिवार के लोगों को ही सब पद दिए जाऐंगें तो पार्टी के अन्य कार्यकर्ता या पदाधिकारी क्या करेंगें। उल्लेखनीय है कि खटीक परिवार में ओमप्रकाश खटीक प्रदेश मंत्री, उनके पुत्र गगन खटीक जनपद अध्यक्ष, गगन खटीक की पत्नि जनपद सदस्य व छोटा पुत्र नीरज खटीक मण्डी डायरेक्टर है। इसके अलावा ओमप्रकाश खटीक करैरा से टिकिट हमेशा मांगते ही है।