ग्वाल महासभा का पांचवा स्थापना दिवस 18 को

शिवपुरी-शिक्षा के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष ग्वाल महासभा झांसी द्वारा स्थापना दिवस का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर समाज के मेधावी छात्र-छात्राओं व समाज के समाजसेवियों एवं समाज की प्रतिभाओं का सम्मानित कर इस स्थापना दिवस को उत्साह के सथ मनाया जाता है।

इसी क्रम में यह आयोजन 18 नवम्बर को शिव मंदिर प्रांगण ग्वाली टोली वार्ड नं.01 हंसारी पर प्रात: 11 बजे से किया जा रहा है। इस आयोजन में ग्वाल प्रतिभाओं को मंच से सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वह हर क्षेत्र में समाज का नाम रोशन कर सकें। यह बात एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से ग्वाल समाज शिवपुरी के ग्वाल प्रचारक राजू ग्वाल ने दी। 

कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए ग्वाल प्रचारक राजू ग्वाल ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्वाल महासभा झांसी का स्थापना दिवस भव्यता के साथ मनाया जा रहा है। आयोजन में मुख्य अतिथि प्रदीप जैन आदित्य ग्रामीण विकास राज्यमंत्री, विशिष्ट अतिथि दीपनारायण सिंह यादव विधायक गरौठा, डॉ.चन्द्रपाल सिंह यादव राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष समाजवादी पार्टी, श्रीमती किरण वर्मा मेयर नगर निगम झांसी होंगी। आयोजन में महती भूमिका निभाने वालों में महासभा के अध्यक्ष मोहनलाल यादव टीटीई, उपाध्यक्ष मानिकचन्द्र, सचिव सुन्दर ग्वाला, कोषाध्यक्ष रामकुमार, लक्ष्मीनारायण हिन्नवार सहसचिव, दामोदर प्रसाद आय-व्यय निरीक्षक, रमेशचन्द्र, सूजर सिंह यादव श्रीकृष्णा सप्लायर मटेरियल, हरदास चंदेल, सुरेशचन्द्र, मातादीन ग्वाला, अजित सिंह, संजीव सिंह, मनोज ग्वाला, बाबूलाल ठेकेदार, जितेन्द्र ग्वाला सहित सहयोगीगण ज्ञान सिंह थम्मार, वंशी पहलवान, गोविंद सिंह, तालपुरा से मानसिंह ट्रांसपोर्ट कंपनी, प्रेम सिंह, आजाद, राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र, पवन, कोमल, सोनू, भूपेन्द्र, कन्छेदी आदि शामिल है। इस कार्यक्रम में हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट से ग्रेजुएशन एवं उच्च शिक्षा 60 प्रतिशत, ग्वाल समाज के विकास के लिए संगठनों के अध्यक्षों, समाज के बारह छावनी के महाते, चौधरी का सम्मान, केन्द्रीय सेवा एवं राज्य सेवा में उच्च अधिकारी वर्ग के चयनित, खेलकूदमें राज्य स्तर, देश, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व, देश सेवा, एन.सी.सी.आदि में राज्य स्तर, राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पदक एवं समाज की विभूतियों का सम्मान किया जाएगा। सभी ग्वाल बन्धुओं से इस आयोजन में भाग लेने का आग्रह किया गया है। 

915 को मिला 4 लाख 82 हजार 742 का तेंदुपत्ता बोनस

शिवपुरी/बदरवास- वर्ष 2011 में तेंदुपत्ता, खरैह एवं बदरवास समिति के अंतर्गत जिन हितग्राहियों द्वारा पत्ते तोडे गये थे, उन्हें मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तेंदुपत्ता लाभांश से बोनस वितरण किया गया है जिसमें 915 हितग्राहियों को 4 लाख 82 हजार 742 रुपए का बोनस वितरण कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन द्वारा किया गया। 

तेंदुपत्ता अधिकांशत: आदिवासी परिवारों द्वारा तोड़ा जाता है तथा बोनस वितरण की राशि दीपावली के पूर्व इन आदिवासी परिवारों को वितरित हो जाने से इनमें खासी खुशी देखी गई। कोलारस विधायक श्री जैन के प्रति जहां आदिवासी परिवार के सदस्य धन्यवाद ज्ञापित करते नजर आए वहीं विधायक देवेन्द्र जैन ने शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ इनका लाभ उठाने की अपील आदिवासी परिवारों से की। इस अवसर पर भाजपा नेता बलवीरसिंह चौहान, हेमपालसिंह दांगी, प्रीतमसिंह दांगी, गुलाबसिंह धाकड़ मंडल अध्यक्ष, मनोज गोयल, राधेबसंल,भोलाराम बैरागी, रामकुमार चतुर्वेदी, बृजेश धाकड, प्रकाश धाकड, चिन्टू धाकड सहित कई भाजपा नेता विशेष रूप से उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री को ज्ञापन देगी एकता परिषद 

शिवपुरी-शिवपुरी जिले के नरवर में आ रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एकता परिषद आदिवासियो व ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं को लेकर 8 नवम्बर को ज्ञापन सौंपगी। एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि जिले के ग्रामीण भाईयों व आदिवासीजनों की विभिन्न मांगों को लेकर यह ज्ञापन दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस ज्ञापन में वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टों की मांग, नरवर के पास परमाणु बिजली घर न बनाने, भेड फार्म की भूमि पर आदिवासियों को पट्टे देने की मांग की जाएगी। साथ ही आदिवासी की भूमि कुछ भू माफियों द्वारा हडपने की मामलों की जांच कर यह भूमि आदिवासियों को जल्द से जल्द दिलाने की मांग की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान शिवपुरी जिले में आज

शिवपुरी-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 8 नवम्बर को शिवपुरी जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान नरवर में आयोजित अंत्योदय मेले के कार्यक्रम में भाग लेगें। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री श्री चौहान 8 नवम्बर को प्रात: 11.25 बजे भोपाल से विमान द्वारा शिवपुरी के लिए रवाना होगें। जहां से दोपहर 12.15 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा नरवर के लिए प्रस्थान करेंगें। मुख्यमंत्री नरवर में आयोजित अंत्योदय मेला एवं स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेगे। कार्यक्रम उपरांत दोपहर 2.30 बजे नरवर से हेलीकॉप्टर द्वारा शिवपुरी के लिए रवाना होगें। जहां से आप दोपहर 3 बजे विमान द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से नागरिकों को सेवाऐं उपलब्ध कराने वाला शिवपुरी प्रदेश में अग्रणीय जिला 

शिवपुरी-शिवपुरी जिले कें सभी 8 विकासखण्ड मुख्यालयों पर लोक सेवा केन्द्रों से 8 विभागों की 22 सेवाऐं नागरिकों को प्रदान की जा रही है। इन केन्द्रों के माध्यम से जिले में 14252 प्राप्त आवेदन पत्रों में से 13129 आवेदकों को सेवाऐं उपलब्ध कराई गई। सेवाऐं उपलब्ध कराने में शिवपुरी जिला प्रदेश में अग्रणीय रहा। 
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 25 सितम्बर 2012 को प्रदेश में लोक सेवा गारंटी केन्द्रों का औपचारिक शुरूआत की गई थी। राष्ट्रीय सूचना केन्द्र शिवपुरी के प्रभारी अधिकारी श्री भटनागर ने बताया कि प्रारम्भ में मध्यप्रदेश के 05 जिलों में ई डिस्ट्रीक पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारम्भ किया गया था। 27 जुलाई 2012 से लेकर 21 सितम्बर 2012 के मध्य 03 विभागों की 8 सेवायें लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्रदान की गई। इस अवधि में शिवपुरी में 23829 आवेदन पत्र प्राप्त हुये तथा जिनमें 23722 आवेदनों का समय सीमा में निराकरण कर दिया गया। शेष 107 आवेदन पत्रों का बाद में निराकरण किया गया।         

शिवपुरी जिले में अब तक 28595 लाड़ली लक्ष्मी

शिवपुरी-प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत जिले में वर्ष 2007-08 से लेकर अभी तक 28595 लाडलियों को लाभांन्वित किया गया है। जिसमें वर्ष 2007-08 में 768, वर्ष 2008-09 में 4923, वर्ष 2009-10 4913, 2010-11 में 7190 बालिकाओं को, वर्ष 2011-12 में 7442 बालिकाओं और 2012-13 में अब तक 3359 बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलवाया जा चुका है। 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में जिले की 5249 कन्याऐं लाभांवित हुई

शिवपुरी-मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिले में योजना शुरू होने से लेकर अभी तक 5249 कन्याओं के सामुहिक विवाह के माध्मय से हाथ पीले किए गए। इस योजना के अंतर्गत 410.55 लाख रूपये की घर गृहस्थी की सामग्री नव दम्पितियों को प्रदाय की गई। योजना के तहत वर्ष 2006-07 में 308, वर्ष 2007-08 में 1277, वर्ष 2008-09 में 1495 कन्याओं के विवाह सम्पन्न हुये। वर्ष 2009-10 में 464, वर्ष 2010-11 में 641, वर्ष 2011-12 में 655 और 2012-13 में 409 विवाह सम्पन्न कराये गये।  

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना में 13 बच्चों को मिली सहायता

शिवपुरी -मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के तहत जिले के 15 वर्ष की उम्र तक के हृदय रोग से पीडित बच्चों को विभिन्न चिकित्सालयों में उपचार कराया गया। इन बच्चों के उपचार पर 11.55 लाख की राशि व्यय की गई।  

मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत 24 योजनाऐं प्रगति पर

शिवपुरी-शिवपुरी जिले में मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत 24 योजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रत्येक योजना पर अधिकतम 10 लाख की राशि व्यय होगी। इन योजनाओं के पूर्ण होने पर 500 से 1000 हजार आवादी वाले ग्रामों को सुगमता से सुलभ होगी। योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति बाहुल्य ग्रामों को प्राथमिकता दी गई है।    

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत 800 आवास स्वीकृत

शिवपुरी-मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराऐं जाने हेतु जिले में मिशन के तहत 863 आवास स्वीकृत किए जाकर 7 कार्य पूर्ण हो चुके है। जबकि 856 आवास भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन योजना के तहत ऐसे हितग्राहियों को लाभांवित किया जाता है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 25 हजार रूपयें से कम अथवा 1 हेक्टेयर कृषि भूमि है आवास निर्माण पर 70 हजार की राशि व्यय की जाती है। जिसमें 10 हजार रूपयें की राशि हितग्राही का अंशदान रहता है। शेष राशि में से 30 हजार रूपयें की राशि शासन द्वारा अनुदान के रूप में और 30 हजार रूपयें की राशि बैक ऋण के रूप में दिया जाता है जिसका भुगतान हितग्राही द्वारा आवास निर्माण के पश्चात आसान किश्तों में किया जाता है।    

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत जिले में 87 हजार से अधिक लाभान्वित

शिवपुरी-मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत जिले में 87 हजार 69 गरीबी रेखा के नीचें जीवन यापन के नीचें कार्डधारी हितग्राहियों को 3 रूपयें प्रति किलों दर से 35 किलों खाद्यान्न और 13 रूपयें 50 पैसे प्रति किलों की दर से 2.100 किलों ग्राम शक्कर प्रतिकार्ड पर प्रदाय की जा रही है। इन कार्डधारियों को 5 लीटर कैरोसीन 15 रूपयें 27 पैसें से लेकर 16 रूपयें 13 पैसे प्रति लीटर के मान से उपभोक्ताओं को संबंधित उचित मूल्य की दुकान से प्रतिमाह प्रदाय किया जा रहा है।    

मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में मिली 1 करोड से अधिक की सहायता

शिवपुरी-मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत जिले में 25 हजार 310 मजदूर परिवारों को पंजिकृत किया गया है। योजना के तहत जिले में 3 हजार 206 हितग्राहियों को 1 करोड 38 लाख 64 हजार से अधिक की सहायता राशि प्रदाय कर लाभांवित किया गया है।   

अवैध उत्खनन के 67 प्रकरणों पर 11 लाख से अधिक जुर्माना बसूल

शिवपुरी-जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने शिवपुरी जिले में अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर सतत् नियंत्रण रखने हेतु शिवपुरी जिले में खनिज परिवहन करने वाले वाहनों का ऑनलाईन पंजीयन की कार्यवाही की जा रही हैं तथा वर्ष 2012 में अवैध उत्खनन एवं अवैध परिवहन के 67 प्रकरण दर्ज किए गए है। अवैध उत्खनन एवं अवैध परिवहन के प्रकरणों का निराकरण किया जाकर उन पर रूपयें 11 लाख 57 हजार 330 रूपयें का अर्थदण्ड आरोपित किया जाकर आरोपित अर्थदण्ड राशि जमा कराई जा चुकी है। अवैध भंडारण के 5 प्रकरण दर्ज किए गए है।