भावुकधाम में प्रतिदिन होगा पितृपूजन, दसाविधि स्नान, दसगात्रा विधान

शिवपुरी। शिवपुरी से 42 किमी की दूरी पर स्थित प्रख्यात तीर्थ स्थल भावुकाधाम में आयोजित एक माह तक चलने वाले विशाल धार्मिक  समारोह का शुभारंभ ग्राम झोंपड़ी में स्थित श्रीराम जानकी मंदिर से विशाल कलश यात्रा प्रारंभ हुई।
 इस कलश यात्रा में यज्ञाचार्य पं.दिनेशचन्द्र शास्त्री के नेतृत्व में 108 पण्डित तथा 551 कलश रखकर क्षेत्र की महिला व कन्याओं ने अपने सिर र रखे हुए थे साथ ही 4 वेद, 6 शास्त्र, 18 पुराणों को यजमान अपने सिर पर रखकर चल रहे थे। ग्वालियर का प्रदेश भर में विख्यात दयाल बैण्ड के कलाकार बहुत ही सुन्दर ध्वनि पर भजन प्रस्तुत कर रहे थे। क्षेत्र के बच्चे व कलाकार टे्रक्टरों पर झांकियों के स्वरूप में भगवान शंकर, पार्वती,श्रीकृष्ण-राधा, श्रीराम दरबार तथा श्रीगणेश भगवान के साथ ही ब्रह्मा-विष्णु-महेश के रूप में स्थित थे। इतनी सुन्दर झांकियों को देखकर ग्रामीणजन अभिभूत हो रहे थे।

आगामी 17 अक्टूबर से श्रीराम कथा प्रारंभ होगी। इसी के साथ प्रात: 7 बजे से वेद, शास्त्र, पुराण का वाचन होगा साथ ही इन पर प्रवचन भी होगा। दोपहर में श्रीरामकथा होगी। दोपहर 3 बजे से श्रीराम लीला का मंचन होगा। 26 अक्टूबर से श्रीमद् भागवत कथा प्रारंभ होगी और रासलीला का मंचन भी होगा। इसी के मध्य में प्रतिदिन श्रीविष्णु महालक्ष्मी महायज्ञ 21 कुण्डीय होगा। इसी के मध्य में हठयोगी हरिहरपुरी जी महाराज मॉं पारम्बा योग साधना अपने शरीर पर जवारे बोकर करेंगे। 3 नवम्बर से विशाल संत सम्मेलन होगा इस सम्मेलन में प्रदेश के कई संतों को आमंत्रित किया गया है। श्री लक्ष्मी नारायण विष्णु महायज्ञ की पूर्णाहुति 8 नवम्बर को होगी, भण्डारा 9 नवम्बर को आमंत्रित किया गया है। 10 नवम्बर को संतो साधुओं का विदाई समारोह रखा गया है। विशाल धार्मिक समारोह का समापन 11 नवम्बर को होगा। विशाल धार्मिक समारोह हठयोगी संतश्री हरिहरपुरी जी महाराज के मार्गदर्शन में श्री सिद्धनाथ महाराज के आशीर्वाद से आयोजित किया जा रहा है। स्वागताध्यक्ष सुरेश सिंह सिकरवार के नेतृत्व में गणमान्य नागरिकों व स्थानी धर्मप्रेमीजनों की एक विशाल टीम इस सेवा कार्य में लगी है।

श्री नवदुर्गा महोत्सव सांस्कृतिक समारोह: 23 को निकलेंगी भव्य झांकियां

 
शिवपुरी। श्री नवदुर्गा महोत्सव सांस्कृतिक समारोह मण्डल का 17वां वार्षिक शारदीय नवरात्रा उत्सव आगामी 16 से 23 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। ज्योतिष शास्त्रीय विवेचना व ज्योतिषाचार्या के अनुसार नवमीं 23 अक्टूबर को है इसी दिन नवदुर्गा के समस्त देवी विमान, झांकियों का चल समारोह गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी न्यू ब्लॉक आर्य समाज होते हुए कष्टमगेट पर पहुचेंगे। यहां सभी झांकी देवी विमान के संचालकों का भव्य स्वागत सम्मान किया जावेगा व पुरूस्कार भी वितरित किये जाऐंगे।

गरबा, डांडिया नृत्य की विशेष टीमें ग्वालियर, गुना आदि जगह से शिवपुरी पहुंच रही है। जो सायंकाल 8 बजे प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। इस बार कार्यक्रम को भव्य स्वरूप प्रदान किया जा रहा है जिसकी तैयारियां जारी है। गणेश भवानी चौक पर सजावट का कार्य जारी है। मंच पर नगर के गणमान्य नागरिकों का, महिला संगठनों का एवं श्रेष्ठ कार्य करने वाले पदाधिकारियों, कर्मचारियों एवं समाजसेवियों को भी सम्मानित किया जावेगा।

ग्लोरी आर्केस्ट्रा के साथ इस आयोजन में भव्य प्रदर्शन को देखने के लिए मण्डल के प्रकोष्ठ अधिकारी नारायणदास, गर्ग सेवानिवृत्त, रामविलास गुप्ता, रमेश भटनागर सरपंच, अनुज भटनागर, अरूण शर्मा (सर), महेश चौकसे, भूपेन्द्र विकल, मण्डल के संरक्षकगण मणिकांत शर्मा, राजू (ग्वाल) यादव, वरूण राजौरिया, रफीक अहमद खान, आनन्द अग्रवाल, लकी पठान, महेश पाण्डे, आदि ने इस आयोजन में समस्त नगरवासियों से स्वागत सत्कार करने की अपील करते हुए सफल बनाने का आग्रह किया है। महिला संगठनों एवं अभिलाषा नारी निकेतन आदि ने अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए सफलता की कामना की है।