पंप रखकर पानी की चोरी करने पर दिया दण्ड


शिवपुरी-जल संसाधन विभाग के एसडीओ अवधेश सक्सैना द्वारा गत दिवस जिले के खनियाधाना क्षेत्र में झालोनी तालाब का निरीक्षण अपने दल के साथ किया। यहां एसडीओ श्री सक्सैना ने पाया कि झालोनी तालाब के समीप पंप रखकर पानी की चोरी कर मूंगफली की फसल में दिया जा रहा है जिस पर पानी की चोरी को बर्दाश्त न करने वाले एसडीओ श्री सक्सैना ने मौके पर ही झालोनी तालाब पर पंप रखकर चोरी से पानी लेकर मूंगफली खोदने वाले किसान लालाराम यादव के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही हेतु उपयंत्री एस.आर.सी.नटक्के को दिए जिस पर लालाराम यादव पर 500 रूपये का जुर्माना किया गया।


इस अवसर पर एसडीओ श्री सक्सेना ने किसानों से आह्वान किया कि पुन: वह इस तरह की गलती ना करें और पानी चोरी ना करने की शपथ भी दिलाई। जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी अवधेश सक्सैना ने उपयंत्री व जल उपभोक्ता संस्था के अध्यक्ष को सचेत करते हुए कहा कि वह नहर संचालन में व्यवधान पैदा करने वालों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराऐं और अंतिम छोर से सिंचाई शुरू होगी जिसमें बारी-बारी से किसान पानी लें और चोरी सें बचें, साथ ही मौके पर ही नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत का कार्य भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। 

श्री सक्सैना ने बताया कि पिछोर एवं खनिाधाना के तालाबों से 15 नवम्बर से सिंचाई हेतु पानी छोड़ा जाएगा और बुधना तालाब से 25 अक्टूबर से पानी लेने की मांग पर मीटिंग में निर्णय लिया जाएगा। कमाण्ड क्षेत्रों के किसानों से अनुरोध किया गया कि सिंचाई राजस्व की बकाया राशि भी तत्का जमा करायें और पानी नियमानुसार ही लें। नहर के अंतिम छोर से शीर्ष की ओर अपनी बारी आने पर ही पानी लें और यदि इस दौरान किसी ने व्यवधान पैदा किया तो संबंधित के विरूद्ध वैधानित कार्यवाही भी की जाएगी।