डीपीआईपी के धरना प्रदर्शन से ग्रामीण क्षेत्रों में बिगड़ी हालत

शिवपुरी। बीते 8 दिनों से जारी जिला गरीबी उनमूलन परियोजना( डी.पी.आई.पी )मप्र शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के समस्त सदस्य सलाहकार बीते 3 सितम्बर से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर स्थानीय इंदिरा गांधी गरीबी हटाओ कार्यालय के ठीक सामने हड़ताल पर है। यहां हड़ताल से ग्रामीण क्षेत्रों में हालात बिगड़ रहे है जहां समूहों व कई ग्रामीणजनों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।


इस संबंध में सलाहकार समिति सदस्य के अध्यक्ष संजय सिंह चौहान ने कहा है कि जब तक मारी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक हमारा आन्दोलन जारी रहेगा। श्री चौहान ने बताया कि हड़ताल की जानकारी लगने पर प्रदेश सरकार के पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव के गढ़़ाकोटा जिला सागर निवास पर हमारे प्रतिनिधि दल जिसमें सलाहकार समिति के सदस्य बृजपाल सिंह तोमर व अभिषेक सक्सैना शामिल थे जहां हमारी भेंट पंचायत मंत्री से हुई तत्पश्चात भोपाल स्थित कार्यालय पर भी हमारी मांगें को लेकर मंत्री महोदय ने शीघ्र ही कार्यवाही का आश्वासन दिया है और कैबीनेट बैठक में इन मांगों को उठाया जाएगा। लेकिन लिखित रूप से आदेश ना मिलने पर हमारा आन्दोलन जारी रहेगा।

जिला गरीबी उन्मूलन परियोजना द्वारा दिए जा रहे इस धरने में उनकी तीन प्रमुख मांगे है जिसमें महंगाई के इस युग में समयानुसार वेतनवृद्धि की जाए, राष्ट्रीय आजीविका मिशन में संविलियन हो एवं संविदा नीति लागू की जाए। इन सभी मांगों को पूरा करने के लिए यह धरना जारी है। सदस्य सलाहकारों के अध्यक्ष संजय चौहान ने बताया कि हिटलरशाही नीति अपनाकर सर्वप्रथम हम लोगों को प्रदान बीएसएनएल की सीयूजी की सिम बंद कर दी गई एवं हम लोगों को लगातार धमकी दी जा रही है कि तुम लोगों की सी.आर.गोपनीय चरित्रावली रिपोर्ट खराब कर दी जाएगी और तुम लोग कहीं भी नौकरी करने लायक नहीं रहोगे। हमारे ब्लॉक कार्यालय पर कार्य कर रहे कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं ऑफिस बॉय के साथ गाली-गलौज भी की गई व माहौल को खराब किया जा रहा है। इस प्रदर्शन में पंकज ठाकुर, रघुवीर करोरिया, ज्योति, रूकमणी, रूपेश अग्रवाल, राजीव, प्रवीण, आर.एन.शुक्ला, लोकेन्द्र, धर्मेन्द्र, पंकज, राहुल सेन, सरदार बेग, गोविन्द शर्मा, गिर्राज मीण, इसरार खान, जितेन्द्र, राकेश, राजेन्द्र धाकड़, मनोज सिंह, बृजेश जादौन आदि शामिल है।