करैरा में अवैध शराब कारोबार जारी

शिवपुरी/करैरा। करैरा क्षेत्र में आबकारी विभाग की मिलीभगत से गांव-गांव में ना केवल शराब का अवैध कारोबार किया जा रहा है बल्कि यहां तो शराब की बोतलों पर से सील हटाकर उनमें पानी मिलाकर शराब बेचने का गोरख धंधा भी बढ़ चला है। आबकारी विभाग की निष्क्रियता के चलते यह खेल यहां करैरा के कई ग्रामों में धड़ल्ले से जारी है। कई बार जब शराब लेने वाला उपभोक्ता इस मामले में शिकायत करता है तो उसे मुंह की खानी पड़ती है।

ऐसे में ना केवल इन अवैध शराब कारोबारियों द्वारा राजस्व को पलीता लगाया जा रहा है वरन् इससे उन शराब का सेवन करने वालों की जान पर बन आई है कि वह मिलावटी शराब पी रहे है। ऐसे में यदि को जनहानि हुई तो इसका सबसे बड़ा दोष आबकारी विभाग को जाएगा क्योंकि विभागीय कार्यप्रणाली को दरकिनार कर यह अवैध कार्य किया जा रहा है। यदि शीघ्र कदम नहीं उठाए गए तो परिणाम बेहद गंभीर नजर आऐंगे।

एक और बात यहां बता दें कि बीते लंबे समय से करैरा में शराब सिंडिकेट की मिलीभगत से अवैध व्यापार जोरशोर से जारी है यहां शराब ठेकेदारों द्वारा सिक्योरिटी जमा करने पर खुद ठेकेदार पेटी पर अवैध शराब का ठेका दे देते है। लगभग एक सैकड़ा से अधिक गांव इन सिंडिकेट शराब कारोबारियों की चपेट में है वहीं ग्राम-ग्राम में बेची जाने वाली देशी बोतल में सरेआम ढक्कन खोलना, शराब में पानी मिलाना फिर पूर्व की भांति ढक्कन बंद कर शराब बेचे जाने का अवैध कार्य धड़ल्ले से जारी है। यहां बारिश से जैसे-जैसे मौसम ठण्डा होता जा रहा है वैसे-वैसे शराब पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

करैरा-नरवर तहसील में इन दिनों सबसे ज्यादा यह बात चर्चा का विषय बनी हुई है कि यहां से सटे ग्राम दिनारा, कालीपहाड़ी, मिचरौली, चौरा, टीला, खैराई, बामौर, सिरसौद, सलैया, साजौर, खैराघाट, जुझाई, बड़ौना, सिरसौना, करही, गधाई, रमघढ़ा, झण्डा, समोहा, डुमडुना,कलोथरा, डुमघना, अलगी, आवास, चिनौद, श्योपुरा,अमोला, उकायला, मछावली, अमोलपठा, बेरखड़ा, बांसड़ाखुद, बांसगढ़ आदि ग्राम जो करैरा-नरवर के काफी नजदीक है यहां पर आए दिन शराब के ठेकेदार ग्राम के लोगों के साथ मिलीभगत कर अवैध शराब का कारोबार करते है।

यहां कहने को तो पुरानी तहसील पर आबकारी का कार्यालय पर स्थित है लेकिन यह कार्यालय महज शोपीस की तरह बना हुआ है जहां रोज कर्मचारी का रोना गाया जाता है। इस मामले में जब इन ग्रामों का हमारे संवाददाता द्वारा भ्रमण किया गया तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए है जहां आए दिन शराब का कारोबार करने वाली कारोबार मिलीभगत कर इस कार्य को अंजाम देते है। वहीं बताया तो यहां तक गया है कि यहां अवैध शराब का कारोबार करने वाले ठेकेदार अपने यहां पर रह रहे कर्मचारियों को विशेषकर ट्रेनिंग देकर अवैध शराब का कारोबार का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस ओर शीघ्र औचक कार्यवाही की दरकार है।