कोलारस के ग्राम बरौदिया में 6 माह से खराब पड़े है हैण्डपंप

शिवपुरी/कोलारस। जिले के कोलारस क्षेत्र में इन दिनों बारिश के मौसम के बाबजूद भी पानी की भारी किल्लत का सामना ग्रामीणजनों को करनी पड़ी रही है। इसका प्रमुख कारण है कि जनपद पंचायत बदरवास अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बरौदिया व देवरी के वे हैण्डपंप जो बीते 6 माह से खराब पड़े हुए है।
 इस ओर कई बार ग्रामीणजनों ने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों, पीएचई विभाग व जनप्रतिनिधियों को लिखित व मौखिक रूप से शिकायत कर अपनी समस्याओ के निदान की मांग की लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है ऐसे में ग्रामीणजनों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से गुहार लगाई है कि अब वह ही ग्राम बरौदिया व देवरी के ग्रामीणों की सुध लेकर यहां खराब पड़े हैण्डपंपों को दुरूस्त करावें।

बीते 6 माह से यदि किसी भी क्षेत्र में पानी के लिए एक मात्र साधन बरौदिया के मिडिल स्कूल के समीप स्थित हैण्डपंप पर आश्रित ग्रामीणजनों की सुध ली जाए तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां हैण्डपंप को निरंतर सुचारू रूप से चालायमान बनाय रखा जाए ताकि ग्रामवासियों को समस्या का  सामना ना करना पड़े लेकिन यहां ग्राम बरौदिया व देवरी में 6 माह से कई हैण्डपंप ऐसे है जिन पर पूरा ग्राम आश्रित रहता है ऐसे में इन हैण्डपंपों के खराब होने से पानी की किल्लत तो बढ़ी ही है साथ ही दूर-दराज से ये ग्रामीणजन प्रतिदिन पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे है। इस मामले में ग्राम पंचायत बरौदिया के सचिव पुरूषोत्तम कुशवाह ने भी कई बार ग्रामीणजनों के साथ पंचनामा तैयार कर प्रशासिनक व पीएचई विभाग को लिखित व मौखिक रूप से हैण्डपंप खराब होने की बात कही लेकिन उसकी बातों व शिकायतों को अनुसना कर दिया गया।

जिससे आज बारिश के भरे मौसम में भी बरौदिया व देवरी के ग्रामीणों की हालत हैण्डपंप खराब होने से और भी खराब हो रही है। ऐसे में ग्रामीणजन जो-जैसा पानी मिल रहा है उसे पीने को मजबूर है जिससे वह अनावश्यक ही बीमारियों को निमंत्रण देकर बीमार भी होने लगे है और कई घातक बीमारियों उनके शरीर में प्रवेश कर उनकी जान भी ले सकती है। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि वह इन ग्रामों की सुध लेकर यहां खराब पड़े हैण्डपंपों को शीघ्र दुरूस्त कराऐं अन्यथा किसी प्रकार की जनहानि के लिए प्रशासन ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा।