महुअर नदी में फंसी बस, यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला

शिवपुरी। जिले के भौंती थानांतर्गत आने वाले ग्राम आसपुर से बह रही महुअर नदी में गत दिवस बहाव इतना अधिक हुआ कि बीती रात्रि को ग्वालियर से खोड़ चलने वाली शीतल बस अचानक नदी के बीच में आकर फंस गई। बस में सवार सभी 30 सवारी अपना-अपना बचाव करने के लिए बस की छत का सहारा लेकर सुरक्षित स्थान पर बैठ गए। घटना की जानकारी लगते ही तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और घटना के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर सीआरपीएफ और आईटीबीपी के जवानों के एक दल ने महुअर नदी के बीच में फंसी बस के यात्रियों को सकुशल वापिस निकाला।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी के भौंती थाना अंतर्गत ग्राम आसपुर के महुअर नदी के रपटे पर एक बस पहिया नीचे उतर जाने की वजह से फंसी रह गई और उस वक्त रपटे के उपर 2 फुट पानी चल रहा था। 30 में से 17 यात्री हिम्मत करके इस 2 फुट पानी में से बाहर आ गये। कुछ ही देर में इस नदी में अचानक पानी बडा और देखते ही देखते रपटे पर 6 फिट पानी हो गया और बची हुई 13 सवारियां बस की छत पर जा पहुंची।

ये शीतला बस ग्वालियर से भौंती आ रही थी और सवारियों के मना करने के बावजूद बस चालक ने बस को उफनते रपटे में उतार दिया। लगभग 1 घंटे बाद करीब रात 9 बजे भौंती थाना प्रभारी अपने स्टाफ  के साथ मौके पर पहुंचे तब प्रशासन को खबर लगी और कलेक्टर आर के जैन ने सीआरपीएफ षिवपुरी और आईटीब्हीपी करैरा से संपर्क किया और तब कही जाकर लगभग 11.30 बजे दोनों ही अद्वसैनिक बलों के जवान मौके पर सभी साजो सामान सहित मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

 
 
तब स्थिति को देखते हुये रस्सों के सहारे रेस्क्यू टीम द्वारा लगभग 3 बजे तक एक-एक कर सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गयां। मौके पर कलेक्टर आर के जैन, एडीषनल एसपी अमित सिंह, तहसीलदार आर ए प्रजापति, आईटीब्हीपी डिप्टी कमांण्डेड सतविन्दर, सीआरपीएफ डिप्टी कमंाण्डेट विजेन्दर सिंह सहित डॉक्टरों की टीम पूरे समय मौजूद रही। इस रेसक्यू ऑपरेशन की सफलता पर यात्रियों ने पुलिस बल व जिला प्रशासन के कार्यों की प्रशंसा की। यहां बता दें कि गत दो दिन पूर्व शिवपुरी शहर में भी एक मासूम बालक पानी के बहाव में बह गया था जिससे पुलिस व आईटीबीपी और सीआरपीएफ जवान मुस्तैदी से जुटे और बालक की जान को तो वे नहीं बचा सके लेकिन महुअर नदी में फंसे सभी यात्रियों को सकुशल बचा लिया गया।