शिवपुरी कलेक्टर ने दिखाई कलेक्टरी

शिवपुरी। आरिखरकार देर सबेर जागे शिवपुरी कलेक्टर को अपनी कलेक्टरी की पहचान हो ही गई, तभी तो कलेक्टर ने एक साथ कई ग्रामों का भ्रमण किया और कई कर्मचारियों को जहां कार्य में लापरवाही बरतते मिली तो कईओं को किया निलंबन तो कई को थमाए कारण बताओ नोटिस।


 अब देखो यह कार्यवाही आगे भी जारी रहती है या महज दिखावे के लिए की गई कार्यवाही का कुछ असर अन्य लापरवाह कर्मचारियों पर भी पड़ता है।

यहां बता दें कि प्रदेश के मुख्मयंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अभी कुछ दिनों पूर्व ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंह के माध्यम से सभी जिला कलेक्टर को सूचित किया था कि वह कार्य में लापरवाह कर्मचारियों के प्रति सख्ती बरते और यह कार्यवाही इसी का परिणाम है निश्चित रूप से इसके परिणाम तो अच्छे मिलेंगे ही साथ ही कर्मचारी भी अपने कार्य के प्रति सजग रहेंगे।

शासन द्वारा जनहित में चलाई जा रहीं विभिन्न योजनाओं में कर्मचारियों द्वारा की जा रही लापरवाही को दृष्टिगत रखते हुए शिवपुरी जिलाधीश आरके जैन ने रात्रिकालीन चौपाल लगाकर कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यो की जानकारी ली। शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए शासकीय कार्यो को समुचित तरीके से करने के सख्त निर्देश दिए।

जिलाधीश आरके जैन ने ग्राम सुरवाया में रात्रिकालीन चौपाल लगाई तथा ग्रामीणों से शासन द्वारा कराए जाने वाले विकास कार्यो की जानकारी ली। वहीं जिलाधीश ने कोटा, बूढ़ीबरौद, गढ़ीबरौद एवं सुरवाया का आकस्मिक निरीक्षण किया। ग्राम में पाए गए आठ कुपोषित बच्चों में से चार को एनआरसी भेजा गया। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गायत्री शर्मा द्वारा नियमित रूप से बच्चों का बजन न करने तथा बच्चों की जानकारी न रखने के कारण पद से हटाए जाने व सुपरवाईजर सतवेन्द्र कौर को निलंबित करने के निर्देश जारी किए। साथ ही सीडीटी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वहीं विद्यालय निरीक्षण के दौरान शिक्षकों को निर्देश दिए हैं कि जिन पालकों ने साईकिलें नहीं खरीदी हैं उनसे राशि बसूल की जाए। ग्राम बूढीबरौद में विकलांगों के 15 प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मानसिक रोगी बच्चादीवान का बैंक में संयुक्त खाता 4.9.12 तक खुलवा कर पेंशन दिलवाने के पंचायत सचिव को निर्देश दिए। मिडिल स्कूल का निरीक्षण किए जाने पर 144 बच्चों में से 95 तथा प्रायमरी स्कूल में 157 बच्चों में से 58 बच्चे उपस्थित मिले। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति नियमित रखने के लिए शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिए। विद्यालय द्वारा 36 बच्चों के पालकों को साईकिलें खरीदने के लिए राशि दी गई। जबकि महज 15 बच्चों के द्वारा साईकिलें खरीदी गई। सर्व शिक्षा अभियान के उपयंत्री राजेन्द्र गुप्ता को शासकीय कार्य में लापरवाही पूर्ण रवैया अपनाए जाने पर पद से प्रथक करने की कार्यवाही की गई तथा सरपंच के विरूद्ध धारा 40 के तहत कार्यवाही करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए। बूढ़बरौद तथा गढ़ी बरौद के तालाबों में पिचिंग व स्लेप का निर्माण शासकीय मानकों के आधार पर न होने पर एम.बी. जप्त कर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए वहीं निर्माण कार्यो में घाल मेल करने वाले उपयंत्री नवीन खरे की संविदा समाप्ति के निर्देश दिए हैं। वहीं एई शिवनारायण वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने पर पूर्व सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए। वहीं ग्राम में हेडपंप से गंदा पानी आने की शिकायत पर पीएचई के अधिकारियों को निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवपुरी संदीप माकिन, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शिवपुरी अशोक कम्ठान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एल.एस.उचारिया, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला खाद्य अधिकारी, उपसंचालक सामाजिक न्याय  एच.आर.वर्मा, कार्यपालन इंजीनियर ग्रामीण विकास विभाग, तहसीलदार शिवपुरी आर.ए.प्रजापति, बी.आर.सी.सी., पंचायत निरीक्षक, ए.सी.एम.पी.ई.बी. के साथ अन्य अनुविभाग स्तरीय,विकास खंड स्तरीय और मैदानी कर्मचारी उपस्थित रहे।