कॉलेज में नियमित कक्षाएं 30 अगस्त से अनिवार्य

शिवपुरी। शासकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी की नवगठित जनभागीदारी समिति की प्रथम बैठक आज प्राचार्य कक्ष में अध्यक्ष अजय खेमरिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में प्राचार्य डॉ. डीके द्विवेदी सदस्यगण डॉ. एलडी गुप्ता, आलोक एम इंदौरिया, भानुप्रकाश दुबे, श्रीमती कामना सक्सैना, आकांक्षा सौरभ गौड़, राजेश गोयल, राजू गुर्जर, रंजीत गुप्ता, हरिओम अग्रवाल, दीपक गोयल, अभिषेक शर्मा, डॉ. विजय खन्ना, अनुज भटनागर, सौरभ बिरथरे  सहित सभी विभागाध्यक्ष कर्मचारी प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में तय किया गया कि 30 अगस्त से कॉलेज में सभी कक्षाएं शासन से निर्धारित समय सारिणी के अनुसार संचालित की जाएगी. इस  बावत सभी विभागाध्यक्षों को स्पष्ट निर्देशित किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी गांव की बेटी, प्रतिभा किरण, समेत 11 योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। महाविद्यालय की साफ सफाई नियमित रूप से हो और साप्ताहिक आधार पर इस कार्य की समीक्षा हेतु विभागाध्यक्षों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।

बैठक में गल्र्स कामन रूम को सर्व सुविधायुक्त बनाने पर की सहमति बनी इसके लिए प्राचार्य डॉ. द्विवेदी को अधिकृत किया गया। महाविद्यालय में बंद पड़े मल्टी जिम को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांग पर पुन: प्रात: 5 बजे से आठ बजे तक आरंभ करने का निर्णय लिया गया। बैठक में महाविद्यालय के प्रवेश द्वार के समीप खाली पड़ी जमीन पर पैवर्स टाइल्स लगाने पर भी सहमति बनी महाविद्यालय भवन की सामग्री सफाई के बाद पुताई कराने का भी निर्णय लिया गया।

इसी प्रकार अकादमिक माहौल बनाने के उद्देश्य से सभी विभागों की ओर से राष्ट्रीय शोध सेमीनारों के प्रस्ताव निर्मित कराएं जाएंगे। महाविद्यालय की रसायन, जंतुविभाग, प्राणीविभाग, संकायों की प्रयोग शालाओं के उन्नयन हेतु सभी विभाग प्रमुखों से प्रस्ताव निर्मित कराने के निर्देश भी समिति अध्यक्ष ने बैठक में दिए मौजूदा सत्र में समाजशास्त्र एवं हिन्दी विभागों में अंशकालिक शिक्षक जनभागीदारी निधि से रखने का निर्णय लिया गया।

गल्र्स कॉमन रूम एवं महिला टॉयलेट बनेंगे


महाविद्यालय में गल्र्स कॉमन रूम का निर्माण उच्च प्राथमिकता पर किया जाएगा। कॉमन रूम में छात्राओं के लिए सभी सुविधायें उपलब्ध कराई जाएगी इसी तरह महिला प्रसाधन की प्रथक व्यवस्था भी कैम्पस में सर्व सुविधायुक्त ढंग से की जाएगी अभी तक महाविद्यालय में कॉमन रूम एवं महिला प्रसाधन की व्यवस्था नहीं है इस आशय का प्रस्ताव महिला सदस्य श्रीमती कामना सक्सैन, आकांक्षा गौर ने रखा।