डाकुओं को मारने वाली पुलिस टीम का सामाजिक सम्मान

राजू (ग्वाल)यादव
शिवपुरी। आज के समारोह के पूर्व मुझे भरोसा नहीं था कि पुलिस की समाज में बनी खलनायक छवि को बदला जा सकता है लेकिन शिवपुरी के समारोह ने मेरी धारणा को बदला है और मुझे विश्वास हो गया है कि पुलिस की छवि बदली जा सकती है। आईजी षडंगी ने स्पष्ट किया कि पुलिस के पास हर समस्या का हल है। इस सोच से ही समस्याएं पैदा हुई हैं।
अपनी बात को तरीके से स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि आपराधिक न्याय प्रणाली में दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से समाज ने पुलिस को रख दिया है। इस कारण सारी जिम्मेदारी पुलिस पर आ गई है। जबकि आदर्श आपराधिक प्रणाली वह होती है जिसके केन्द्र में पुलिस नहीं बल्कि अपराधी होते है। अपराधी को पकडऩे और उसे सजा दिलाने की जिम्मेदारी अकेले पुलिस की नहीं होती। एक अपराधी पूरे समाज का दुश्मन होता है। उससे निपटना पूरे समाज की जिम्मेदारी है। निसंदेह अपराध की रोकथाम में पुलिस अग्रणी भूमिका में होती है लेकिन जब तक जनता का समाज का पुलिस को सहयोग नहीं मिलेगा तो वह कर क्या सकती है। आईजी बोले कि कोई दुर्घटना होती है, कोई कत्ल होता है पुलिस को साक्षी नहीं मिल पाते है। अपराधी के खिलाफ गवाह और सबूत नहीं मिलते ऐसे में पुलिस करें तो क्या करें। झूठे गवाह और सबूत तैयार करने होते है जो न्यायालय में नहीं टिकते। अपराधी बरी हो जाता है और गाज गिरती है पुलिस पर कि वह न अपराधियों को पकड़ पाती है और न ही गिरफ्तार आरोपियों को सजा दिला पाती है। लेकिन शिवपुरी के नागरिकों ने सिद्ध कर दिया है कि उन्होंने आदर्श आपराधिक न्याय प्रणाली के पथ पर चलने की हिम्मत दिखाई है। इसके केन्द्र में अपराधियों को रखा है। निसंदेह इससे पुलिस की कार्यप्रणाली ने निखार आएगा और पुलिस की छवि भी खुदबखुद सुधरेगी।
 

आईजी ने बताए सफलता के मंत्र


इस अवसर पर आईजी षडंगी ने सफलता के कुछ मूल मंत्रों का जिक्र किया और कहा कि किसी भी मुहिम की कमान सिर्फ एक के हाथ में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को यह बात ध्यान रखना चाहिए कि हर समस्या का हल है और मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है। आईजी षडंगी ने कहा कि भले ही पप्पू गुर्जर गैंग 25 जून को धरासायी हुई लेकिन उससे पहले शिवपुरी का एडी बल एक साल से उसके पीछे हाथ धोकर पड़ा हुआ था। एएसआई ब्रजमोहन रावत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह जुनूनी पुलिसकर्मी कई बार आधी-आधी रात को दाढ़ी बढ़ाए बिना नम्बर की मोटरसाइकिल पर एबी रोड़ पर पप्पू गुर्जर गैंग की तलाश में घूमता हुआ मिला है। कई बार उसकी मेहनत बेकार गई। लेकिन अंतत: गैंग धरासायी कर दिया गया।

अब बनेगा पुलिस प्रतिरोधी बल

25 जून को हुई पुलिस मुठभेड़ को आईजी षडंगी ने ऐतिहासिक बताया और कहा कि इलाके में और कोई डकैत गैंग शेष नहीं बचा है। अब पुलिस प्रतिरोधी बल की स्थापना पर शासन स्तर पर बातचीत की जा रही है। इससे दस्युओं की उत्पत्ति ही नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि यदि शासन से मंजूरी मिली तो शिवपुरी और ग्वालियर में 200-200 की संख्या का पुलिस प्रतिरोधी बल बनेगा।

डकैत गिरोह को मार गिराने में एडी टीम की निसंदेह महत्वपूर्ण भूमिका रही :यशोधरा राजे


शिवपुरी- 25 हजार के इनामी डकैत पप्पू गुर्जर सहित गिरोह के चार सदस्यों को मुठभेड़ में मार गिराने में एडी टीम की निसंदेह महत्वपूर्ण भूमिका है। उनकी मेहनत से यह सफलता अर्जित हुई है लेकिन आईजी यूसी षडंगी और एसपी आरपी ङ्क्षसह की अद्भुत और वेमिसाल नेतृत्व क्षमता के बिना डकैत गिरोह का सफाया आसान नहीं था। डकैतों को मारने में पुलिस बल ने अपनी जान की बाजी लगाकर समाज और राष्ट्रहित में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उक्त उद्गार वरिष्ठ भाजपा नेत्री और ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे सिंधिया ने स्थानीय सोन चिरैया होटल में शहर की पांच प्रतिष्ठित समाजसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित एडी टीम के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कहे। गरिमापूर्ण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्वालियर संभाग के महा निरीक्षक यूसी षडंगी ने विश्वास व्यक्त किया है आज शिवपुरी की जनता ने पुलिस के प्रति जो विश्वास, भरोसा और प्रेम व्यक्त किया है। उससे शिवपुरी पुलिस की कार्यप्रणाली में निश्चित रूप से सुधार आएगा। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में नवनियुक्त कलेक्टर आरके जैन और पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने भी अपने भावुक उद्बोधन से समां बांध दिया। समारोह में पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह, एडी प्रभारी रत्नेश तोमर सहित उनकी टीम के 22 जाबांज सेनानियों का शॉल और श्रीफल से सम्मान कर प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए।
वरिष्ठ भाजपा नेत्री यशोधरा राजे की प्रेरणा से लायंस क्लब शिवपुरी सेंट्रल, लायंस क्लब शिवपुरी साउथ, रोटरी क्लब, शिवपुरी चेंबर ऑफ कामर्स तथा भारत विकास परिषद वीर तात्याटोपे शाखा ने 25 जून को सतनवाड़ा थाना क्षेत्र में मार का हार नामक स्थान पर हुई मुठभेड़ में 25-25 हजार के इनामी डकैत पप्पू गुर्जर, रामकिशन आदिवासी, पांच हजार के इनामी डकैत रामखिलाड़ी और रामनाथ गुर्जर का मार गिराने वाली पुलिस टीम के सम्मान में सम्मान समारोह का आयोजन किया। सम्मान समारोह में अपने भावुक और दिल को छूने वाले उद्बोधन में आज के मौके को अनूठा एतिहासिक और अविस्मरणीय बताते हुए कहा कि इससे जनता और पुलिस के बीच की दूरियां निश्चित रूप से कम होगी। उन्होंने आमजन को सलाह देते हुए कहा कि वह पुलिस महकमे के कुछ खराब कर्मचारियों को देखकर पूरी फोर्स के बारे में नकारात्मक भावनाएं न बनाएं। पुलिस अधीक्षक की तारीफ करते हुए बड़ी साफगोई से यशोधरा राजे ने कहा कि वह मृदुभाषी और सज्जन प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं इसलिए मुझे पहले लगा कि शायद एसपी के रूप में वह शिवपुरी में सफल नहीं हो पाएंगे लेकिन उन्होंने तो यहां लोगों का दिल जीत लिया और वेमिसाल नेतृत्व क्षमता का परिचय देते हुए शिवपुरी को सुरक्षित रखा तथा कानून व्यवस्था बनाए रखी। 

आईजी षडंगी ने अपने बौद्धिक उद्बोधन में कहा कि आज का सम्मान समारोह इस बात का उदाहरण है कि शिवपुरी में आदर्श आपराधिक न्याय प्रणाली कायम है। समारोह से अभिभूत कलेक्टर आरके जैन ने विश्वास व्यक्त किया कि अब वह सबके सहयोग से शिवपुरी के विकास में जुटेंगे और ऐसे मौके फिर आएंगे। सम्मान समारोह के मुख्य हीरो एसपी आरपी सिंह ने तो अपने हार्दिक उद्गार में डकैत पप्पू गैंग के सफाए के लिए आईजी षडंगी की रणनीति को श्रेय दिया और उन्हें आदर्श जनरल बताया। समारोह में पत्रकार अशोक कोचेटा ने एसपी आरपी सिंह को  श्रेय देते हुए कहा कि जनता से विश्वास के रिश्ते कायम करने के कारण ही डकैतों का सफाया मुखबिर तंत्र की मजबूती के फलस्वरूप हुआ है। कार्यक्रम को प्रमोद गर्ग और विष्णु अग्रवाल ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में अतिथियों के सम्मान में स्वागत भाषण कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक लॉयन डॉक्टर  शैलेन्द्र गुप्ता ने दिया। जबकि प्रशस्ति पत्र का वाचन रोटेरियन अमिताभ त्रिवेदी ने किया। कार्यक्रम का सुंदर, स्तरीय और मनमोहक संचालन समीर गांधी और आलोक बिंदल ने संयुक्त रूप से किया। आभार प्रदर्शन की रस्म भारत विकास परिषद के अध्यक्ष उमेश शर्मा ने निर्वाह की। समारोह में प्रमुख रूप से विधायक माखनलाल राठौर, प्रहलाद भारती, रमेश खटीक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यशपाल राजपूत, रोटरी क्लब के अध्यक्ष राजेश जैन,सचिव अमिताभ त्रिवेदी, लायंस क्लब अध्यक्ष वीरेन्द्र जैन, सचिव संजय गौतम, शिवपुरी चेंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष दीवान अरविन्द लाल सचिव विष्णु अग्रवाल, भारत विकास परिषद तात्याटोपे शाखा के अध्यक्ष उमेश शर्मा, सचिव कपिल भाटिया, तेजमल सांखला, डॉक्टर भगवत बंसल, रामशरण अग्रवाल, डॉ. एसके वर्मा, अमित गुप्ता, जिनेन्द्र जैन सहित अनेकों लोग मौजूद थे।

सबसे अच्छे शिवपुरी के पत्रकार : यशोधरा राजे

समारोह में यशोधरा राजे सिंधिया का अंदाज पूरी तरह सकारात्मक और युधिष्ठर दृष्टि से भरपूर रहा। सबसे बड़े पाण्डव युधिष्ठर और दुर्याधन की दृष्टि में फर्क इतना है कि ज्येष्ठ पाण्डव को जहां हर व्यक्ति में अच्छाई दिखती है वहीं दुर्योधन को कोई भी अच्छा आदमी नहीं मिला। हर व्यक्ति में उसे दोष दिखे। यशोधरा राजे ने भाषण की शुरूआत में कहा कि शिवपुरी की जनता अच्छी, यहां के अधिकारी अच्छे, जनप्रतिनिधि भी अच्छे और सबसे अच्छे यहां के पत्रकार है। उनके इस कथन पर समारोह में जमकर तालियां बजी और प्रत्येक ने उनकी सकारात्मक सोच की दिल खोलकर प्रशंसा की।

कलेक्टर ने अतिक्रमण हटाने और वृक्षारोपण पर दिया बल

एडी टीम का सम्मान समारोह इतना पारिवारिक बन गया था कि इस मौके पर नवनियुक्त कलेक्टर अपनी प्राथमिकता दर्शाने का मोह नहीं छोड़ पाए। उन्होंने कहा कि समाज सही दिशा पर है। इस कड़ी में मैं चाहता हूं कि आप सब लोग एक-एक वृक्ष लगाने और उसे संवारने का संकल्प ले। वहीं उन्होंने दुख व्यक्त किया कि शिवपुरी के नागरिक अतिक्रमण हटाने के प्रति सजग नहीं है और उन्हें स्वप्र्रेरित होकर इस दिशा में सजगता ग्रहण करनी चाहिए। क्योंकि साफ सुधरा और सुंदर शहर आपको सिर ऊपर उठाकर जीने का मौका भी देता है। कृपया कर इसे महानगर की श्रेणी में लाएं। कलेक्टर जब यह कह रहे थे तब शिवपुरी के विकास के लिए कटिबद्ध यशोधरा राजे सिंधिया बड़े ध्यान से उनकी बात सुन रहीं थी।