यदि आप सब्जी या फल खरीदने जा रहे हैं तो.......

शिवपुरी में भले ही नापतौल विभाग मासिक, वार्षिक और दीपावली का चंदा वसूलने में जुटा रहता हो, परंतु भोपाल का नापतौल विभाग कभी कभी कार्रवाई भी करता है और ऐसी कार्रवाईयां ही उपभोक्ताओं को जागरुक भी बनातीं हैं। आप खुद पढि़ए क्या शानदार कार्रवाई की भोपाल के नापतौल विभाग ने। उम्मीद है शिवपुरी के नापतौल अधिकारी इससे कुछ सबक लेंगे। 
 
भोपाल। यदि आप सब्जी या फल खरीदने जा रहे हैं तो तराजू पर जरूर नजर डाल लें। हो सकता है दुकानदार आपको एक किलो आम या सेब की जगह 800 ग्राम ही थमा दे। गुरुवार को नापतौल निरीक्षकों ने टीटी नगर थाने के सामने, काटजू अस्पताल के पास व जवाहर चौक में कार्रवाई कर ऐसे 16 दुकानदारों को रंगे हाथ दबोचा। कई दुकानदार तराजू में चाइनीज रबर बैंड बांधकर फल और सब्जी कम तौलते धरे गए।

नापतौल निरीक्षकों ने सबसे पहले काटजू अस्पताल के पास चंद्रकांत राव की दुकान के तराजू में रबर बैंड लगा पाया। फल तौलकर देखा तो पाया कि एक किलो में 850 ग्राम ही फल आए। नापतौल अमले ने यहां से तराजू जब्त कर केस दर्ज कर लिया। ऐसे ही टीटी नगर थाने के सामने शेख मुजीद भी अपने तराजू में रबर बैंड लगाए हुए था।

नापतौल निरीक्षक राजेश पिल्लई व नसीमुद्दीन की नजर उसके तराजू पर पड़ी तो अमले ने वहां भी फल तौलकर देखे। यहां भी फल कम पाए गए। नापतौल अमले ने यहां तीनों बाजारों में कुल 60 से ज्यादा दुकानों के तराजू की जांच की। इसमें 16 में गड़बड़ियां मिलीं। इनके खिलाफ केस दर्ज कर लिए गए हैं। नापतौल निरीक्षक पिल्लई कहते हैं कि दुकानदारों ने रबर बैंड बांधकर कम तौलने की नई तरकीब इजाद की है, इसलिए लोगों को चौकन्ना रहना चाहिए। नापतौल के हत्थे चढ़े चंद्रकांत राव व शेख मुजीद ने भी माना कि वे रबर बैंड लगाकर एक किलो में 100 से 150 ग्राम कम फल तौलते थे।

15 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान

विधिक माप अधिनियम 2009 की धारा 12 में तराजू में छेड़छाड़ करने पर 15 हजार रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।
ऐसे भी होती है गड़बड़ी
- तराजू के नीचे चुंबक लगाकर कम तौलते हैं।
- बाट का वजन कम कर देते हैं।
- तराजू का पिन निकाल देते हैं या झूला बदल देते हैं।