इस बार पांच माह का होगा चातुर्मास

शिवपुरी। स्थानीय छत्री जैन मंदिर पर आचार्य सौभाग्य सागर महाराज ससंघ के चातुर्मास कलश की स्थापना 8 जुलाई को प्रात: 8 बजे से छत्री जैन मंदिर पर होगी। आमतौर पर चार माह का चातुर्मास होता है, लेकिन इस बार लोढ़ का महीना होने से पांच माह तक चातुर्मास के कार्यक्रम आयोजित होंगे और लोगों को 30 दिन अधिक धर्मसाधना करने का सुअवसर मिलेगा।

छत्री जैन मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बचनलाल जैन, उपाध्यक्ष राजकुमार जैन जड़ीबूटी और महामंत्री प्रकाश जैन ने संयुक्त रूप से बताया कि आचार्य सौभाग्य सागर महाराज के साथ-साथ मुनिश्री सुरत्न सागर महाराज द्वारा पहली बार शिवपुरी में चातुर्मास स्थापना की जा रही है। 8 जुलाई को प्रात: 8 बजे से आयोजित होने वाले इस समारोह में न केवल स्थानीय जैन समाज के बंधु वर्षायोग कलश स्थापना के अवसर पर बढ़-चढ़कर भागीदारी करेंगे वरन् आसपास के ग्रामीण अंचलों से भी गुरुभक्तों की लंबी कतारें छत्री जैन मंदिर की ओर उमड़ेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रात: 8:30 बजे से मंगलाचरण, दीप प्रज्जवलन, श्रीफल भेंट होने के साथ-साथ मंगल कलश चातुर्मास स्थापित होगा इसके साथ ही भक्तजनों को पाद प्रक्षालन, शास्त्र भेट करने का सुअवसर भी प्राप्त होगा।

आर्यिका विनम्रमति चंद्रप्रभु जिनालय पर करेंगी चातुर्मास

आर्यिका विनम्रमति माताजी संघस्थ आर्यिका माता के साथ चातुर्मास की स्थापना चंद्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर पर करेंगे। पुलक जनचेतना मंच के सदस्यों द्वारा संयुक्त रूप से बताया गया कि 8 जुलाई को दोपहर 3 बजे से कलश स्थापना का कार्यक्रम मंदिर पर आयोजित होगा जिसमें सभी धर्मप्रेमी बंधुओं से उपस्थित होने की अपील की गई है।