दूर संचार वाहिनी शिवपुरी से अमृतसर नहीं होगी स्थानांतरित

शिवपुरी। पूरी दूर संचार वाहिनी को शिवपुरी से पटियाला स्थानांतरित किए जाने की चर्चाओं पर विराम लग गया है। ग्वालियर सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पहल कर आईटीबीपी के महानिदेशक रंजीत सिन्हा को अर्धशासकीय पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज कराते हुए शिवपुरी से वाहिनी को पटियाला ले जाने का विरोध किया था। इस पत्र के जबाव में श्री सिन्हा ने 28 जून के पत्र द्वारा यशोधरा राजे को अवगत कराया कि दूर संचार वाहिनी जिसे भारत सरकार द्वारा सन् 78 में स्वीकृत किया गया था।


वह आपके संसदीय क्षेत्र शिवपुरी में कार्य करेगी। दूर संचार वाहिनी शिवपुरी में उपलब्ध समस्त संसाधनों का पूर्णरूपेण उपयोग दूर संचार संबंधी अनुसंधान एवं विकास संबंधी क्रियाकलापों के क्रियान्वयन में शिवपुरी में किया जायेगा। दूर संचार वाहिनी शिवपुरी की प्राधिकृत नफरी को अन्यत्र नहीं भेजा जायेगा। श्री सिन्हा ने यशोधरा राजे को यह भी अवगत कराया है कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा शिवपुरी का शिविर खाली नहीं कराया जायेगा।

वाहिनी को पटियाला स्थानांतरित करने की चर्चाओं पर वस्तु स्थिति स्पष्ट करते हुए महानिदेशक श्री सिन्हा ने बताया है कि दूर संचार वाहिनी को दूर संचार प्रशिक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अकेले प्रशिक्षण केन्द्र को अमृतसर स्थानांतरित किया जा रहा है न कि पटियाला में। उन्होंने बताया की बल के अमृतसर शिविर में आवश्यक सभी संसाधन उपलब्ध हैं जो नए दूर संचार प्रशिक्षण केन्द्र हेतु आवश्यक है। दूर संचार वाहिनी शिवपुरी में उपलब्ध समस्त संसाधनों का उपयोग दूर संचार संबंधी अनुसंधान एवं विकास संबंधी क्रियाकलापो के क्रियान्वयन के संबंध में शिवपुरी में किया जायेगा।