शिवपुरी की शान छत्री से चांदी का दरवाजा चोरी

शिवपुरी। चोरों ने शिवपुरी की शान और पहचान बन चुकी सिंधिया ट्रस्ट की छत्री पर धावा बोलकर पुलिस के लिए खुली चुनौती दी है। उन्होंने पुरामहत्व का चांदी का दरवाजा चोरी किया है, जिसकी सर्राफा बाजार में कीमत 2.5 लाख है परंतु अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शायद करोड़ों में। इस घटना की खबर पाते ही अलसुबह पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह, एड.एसपी यशपाल सिंह राजपूत, एसडीओपी संजय अग्रवाल, टीआई दिलीप सिंह यादव छत्री पहुंचे यहां छत्री प्रबंधक अशोक मोहिते से घटना के संबंध में जानकारी लेकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया।
यहां से चोरों ने चांदी का छोटा से गेट जो रेलिंग के रूप में लगा हुआ था को चुरा लिया। जिसका वजन 5 किलो बताया गया है। चोरी गए सामान की कीमत 2.50 लाख रूपये आंकी गई है। घटना के बाद से छत्री में कार्यरत चपरासियों, चौकीदारों व नौकरों से पूछताछ जारी है। मौके पर डॉग स्क्वायड की भी मदद ली लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।

छत्री ट्रस्ट के प्रबंधक अशोक मोहिते द्वारा दी गई जानकारी में बताया कि बीती 17 जुलाई की रात्रि को रात्रि 9 बजे शयन आरती के बाद पूरे छत्री प्रांगण में मौजूद छत्रियों के अच्छे से तालाबंदी कर दी गई थी। यहां आखिरी आरती अम्मा महाराज की छत्री में होती है। जिसमें आरती के बाद सभी गेट अच्छी तरह से बंद कर सभी लोग अपने-अपने घर व कार्यों में लग गए थे। श्री मोहिते ने बताया कि 18 जुलाई की अलसुबह 5 बजे जक चौकीदार ने मंदिर के गेट को खोला तो सामने से अम्मा महाराज की छत्री के सामने लगा चांदी का गेट जो रेलिंग के रूप में लगा था वह गायब दिखा।

जिस पर तुरंत अशोक मोहिते अम्मा महाराज की छत्री पर पहुंचे और चांदी की 5 किलो वजनी रेलिंग गायब देखकर तत्काल पुलिस को सूचित किया। सिंधिया ट्रस्ट में चोरी की खबर सुनकर पुलिस महकमे में हड़कम्प मच गया और अलसुबह ही पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह, अति.पु.अ.यशपाल सिंह राजपूत, एसडीओपी संजय अग्रवाल व टीआई दिलीप सिंह यादव मय पुलिस बल के साथ घटनास्थल छत्री पहुंचे। यहां डॉग स्क्वायड की भी सहायता ली गई जिसकी सहायता से चोरों के बारेग में पता लगाया गया लेकिन  डॉग स्क्वायड को भी यहां कोई सफलता नहीं मिली।

पुलिस अपने स्तर से जांच में जुटी है। यहां पुलिस ने छत्री ट्रस्ट प्रबंधक अशोक मोहिते व वहां कार्यरत कर्मचारियों, चपरासियों, नौकरों से गहन पूछताछ की। छानबीन के दौरान पुलिस ने पाया कि अम्मा महाराज की छत्री वाले कमरे में बाएं तरफ की खिड़की खुली गई संभवत: चोर ने इसी खिड़की से प्रवेश किया और रेलिंग को चुरा लिया। पुलिस घटनास्थल पर गहनता से जांच कर रही है।

तीसरी बार छत्री में हुई चोरी की वारदात

सिंधिया ट्रस्ट की छत्री में पूर्व में भी दो बार चोरी की वारदातें हो चुकी है। यहां चोरों ने पूर्व में सन् 1984 में एवं 2000 में चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया। इसके बाद चोरों ने अब सन् 2012 में एक बार फिर से छत्री को अपना निशाना बनाया। यहां बता दें कि छत्री प्रांगण में हुई अब तक की चोरियों में से किसी भी चोरी का कोई सुराग नहीं लग सका है। इस बार हुई चोरी के मामले में एसपी ने शीघ्र ही कार्यवाही का आश्वासन दिया है और कहा कि जल्द ही चोरों व चोरी गए सामान को बरामद कर लिया जाएगा।

पुलिस के लिए चुनौतियां बन रही आए दिन की चोरियां

जिले भर में जगह-जगह होने वाली चोरियां व डकैती की घटनाऐं पुलिस के लिए खुली चुनौती साबित हो रही है। कोलारस की डकेती हो अथवा बदरवास की लाखों रूपये की लूट की घटना, शिवपुरी में पुलिस अधिकारी का घर हो अथवा पत्रकार निवासी अब तो चोरों के हौंसले इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने सिंधिया राजवंश के घर में सेंध लगा दी। यहां से चोरों ने लाखों रूपये के चांदी के गेट को चोरी कर पुलिस के लिए बड़ी मुसीबत ला खड़ी की है यहां शीघ्र पुलिस को इन मामलों से पर्दा उठाना होगा अन्यथा आमजन का पुलिस से विश्वास उठ जाएगा और चोर व बदमाशों के हौंसले बढ़ेंगे।