पत्रकार सुरक्षा कानून को लागू कराऐंगे : रासबिहारी

शिवपुरी-पत्रकारों पर होने वाले हमलों, हत्याओं को देखते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग उठने लगी है जम्प ने तो इसके लिए विधिवत आन्दोलन भी शुरू कर दिया है पूर्व में जहां इस कानून को लेकर हरिद्वार में बैठक आयोजित हुई और देश भर में इस कानून को लागू कराने के लिए धरना प्रदर्शन व आन्दोलन हुए लेकिन सरकार की हठधर्मिता के कारण यह कानून लागू नहीं हो पा रहा है।


अब इस कानून को लागू कराने के लिए जम्प द्वारा पूरे देश भर में आन्दोलन किया जाएगा आगामी सितम्बर माह में फिर से अभियान होगा, जम्प की मांग है कि प्रेस काउंसिल बनें जिससे पत्रकारों की सुनवाई हो और यदि कोई गलत हो तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही हो। यह विचार व्यक्त किए स्थानीय टूरिस्ट विलेज शिवपुरी में जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ म.प्र.(जम्प) के राष्ट्रीय महासचिव रासबिहारी जी ने जो शिवपुरी में प्रथम बार आयोजित प्रांतीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामभुवन सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सुरेश शर्मा, प्रदेश महासचिव ओमप्रकाश फिरकिया, वरिष्ठ भाजपा नेता अनुराग बहादुर अष्ठाना, भाजपा नेता भरत अग्रवाल, प्रदेश सचिव अजय सिंह कुशवाह व जिलाध्यक्ष सुनील व्यास मंचासीन थे।

जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश(जम्प) के प्रदेश सचिव अजय सिंह कुशवाह एवं जिलाध्यक्ष सुनील व्यास, जिला सचिव विजय चौकसे, जिला उपाध्यक्ष संजीव भटेले, इन्द्रजीत लोधी सहित समस्त जम्प संगठन शिवपुरी द्वारा प्रथम बार प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन स्थानीय टूरिस्ट विलेज में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रामभुवन सिंह ने पत्रकारों को अपने नैतिक कर्तव्य का पाठ पढ़ाया और कहा कि समाज में आईने की तरह होने वाली पत्रकारिता पर ध्यान दें सकारात्मक व मार्गदर्शक पत्रकारिता सभी के लिए लाभकारी होगी, इसके लिए संगठन की मजबूती भी आवश्यक है। समारोह में प्रदेशाध्यक्ष सुरेश शर्मा ने प्रांतीय सम्मेलन के लिए आयोजन समिति की प्रशंसा की और जम्प के सभी पत्रकारों को ईमानदार व पथ प्रदर्शक बताया साथ ही कहा कि आगे से अब  जम्प के पूरा दौरा संभाग का किया जाएगा जिसमें हर क्षेत्र में जाकर पत्रकारों को संगठित किया जाएगा। 
 
समारोह में मौजूद वरिष्ठ भाजपा नेता अनुराग अष्ठाना ने कहा कि  राजनीति व समाज के लिए कार्य करने वाले पत्रकारों तो सूरज को दिए दिखाने के समान होते है इसलिए इनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है श्री अष्ठाना ने पत्रकारों से सकारात्मक पत्रकारिता की ओर ध्यान आकर्षित करने की बात भी कही। इस अवसर पर भरत अग्रवाल ने कहा कि समाज यदि सही दिशा का मार्गदर्शक कोई है तो वह है पत्रकार जिसने हमेशा देश की आजादी में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। प्रदेश सचिव अजय सिंह कुशवाह ने इस आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी और संगठन की सफलता व कार्यों से अवगत कराया। वहीं जिलाध्यक्ष सुनील व्यास ने अपने कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों का ब्यौरा दिया। इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारिणी की विधिवत पूर्व की भांति घोषणा की गई जिसमें जो पदाधिकारी थे वह पुन: निर्विरोध निर्वाचित हुए। इस कार्यकारिणी के मनोनयन पर कार्यक्रम में मौजूद जम्प के पत्रकार साथियों ने खड़े होकर इस नई कार्यकारिणी का अभिवादन किया। 
 
कार्यक्रम में उपजेल के जेलर व्ही.एस.मौर्य भी मौजूद रहे जिन्होंने अतिथिद्वय का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रमोद भार्गव, अनुपम शुक्ला, भूपेन्द्र विकल, अतुल गौड़, मनोज भार्गव, ललित मुदगल, अशोक सम्राट, राजू(ग्वाल)यादव, वीरेन्द्र माथुर, मणिकांत शर्मा, रशीद खान, अशरफ कुर्रेशी, गजेन्द्र यादव, विजय शर्मा, दीपक वत्स के साथ संभाग व प्रदेश से पधारे जिसमें रायसेन से जिलाध्यक्ष अरूण मिश्रा, भोपाल से प्रवीण चित्रांश, खरगौन से चन्द्रशेखर कर्मा, बड़वानी से प्रवीण सोनी, खण्डवा से अशोक शर्मा, राजगढ़ से श्याम चौरसिया, उज्जैन से पुरूषोत्तम जैन, इन्दौर से चंपालाल गुर्जर, कल्पेश जैन, मुरैना से अजय जैन, राजवीर शर्मा, उम्मेद शर्मा, सांची से राजमल जैन, इटारसी होशंगाबाद से खिलावन चन्द्राकर, प्रदीप तिवारी, खरगौन से ही हेमंत, अशोक गोटे, उज्जैन से ही आशुतोष, शैला, अशोकनगर से राजेश अग्रवाल, दीपक शर्मा, रोहित केवट आदि शामिल हुए। 
 
कार्यक्रम का सफल संचालन दिग्विजय सिंह सिकरवार ने किया। अंत में आभार जिला सचिव विजय चौकसे ने व्यक्त किया। समापन अवसर पर अतिथिगणों ने शिवपुरी में आयोजित प्रांतीय सम्मेलन की आयोजक टीम को बधाई का पात्र बताया और संगठन की मजबूती का यह अनूठा प्रयास देखकर आगामी समय में संपूर्ण अंचल जिला मुख्यालय और तहसील स्तर के पत्रकार भी जम्प से जुड़े ऐेस प्रयास होने चाहिए, आशा व्यक्त की।