लो यहां तो पुलिस अधिकारी के घर ही हो गई चोरी

शिवपुरी। अब तक चोर आम जनता के घरों को ही निशाना बनाते थे लेकिन बीती रात्रि तो चोरों के हौंसले इतने बुलंद है कि कुछ अज्ञात चोरों ने शहर के एक पुलिस अधिकारी के यहां धावा बोलकर वहां रखी एयरगन, नगदी सहित अन्य घरेलू सामान पर हाथ साफ कर दिया। पुलिस अधिकारी के घर हुई चोरी को लेकर पुलिस विभाग भी सतर्क है लेकिन अब तक पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा। जिससे वह इन चोरों का पता लगा सके। अब देखना होगा कि पुलिस इस ओर क्या सख्त कार्यवाही करती है।
जानकारी के अनुसार बीती रात्रि चोरों ने सहायक उपनिरीक्षक पुलिस नासिर खान के सूने घर पर धावा बोल कर हजारों रूपये के माल पर हाथ साफ कर दिया। चोर उनके घर से तीन सिलेण्डर, एयरगन और अलमारी तोड़कर नगदी ले जाने में सफल रहे। यह स्पष्ट नहीं हुआ कि उनके घर से कितनी नगदी गई है। लेकिन सौभाग्य से एएसआई खान की सरकारी बंदूक चोरी होने से बच गई क्योकि वह बक्से में रखी थी। जिस पर चोरों की नजर नहीं पड़ी। सहायक उपनिरीक्षक पुलिस नासिर खान का मकान एसपी कोठी के पीछे हाथी खाने में स्थित है। गत दिवस दोपहर में नासिर खान सपरिवार अपने घर रन्नौद गए थे। इसकी भनक शायद चोरों को लग गई और उन्होंने आराम से सूने घर से माल साफ कर दिया। आज सुबह जब उनका घर खुला हुआ पड़ोसियों को दिखा तब उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने अज्ञात चोरों के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया है।

एसपी ने अधीनस्थ अधिकारियों को दिए टिप्स

1 जनता को मित्र बनाओ क्योंकि मित्र बनाकर ही तुम उनका विश्वास अर्जित कर अपराधियों के खिलाफ जंग जीत सकते हो।
2 इलाके में कोई गैंग आए तो उसे चैन से न बैठने दो, दौड़ाते रहो ताकि उसे बारदात का मौका न मिले।
3 हमेशा लोक निर्माण विभाग का नियम याद रखो कि गति से पहले सुरक्षा आवश्यक है इसलिए यदि कभी कदम पीछे खींचना पडें़ तो उसे अपनी हेठी न समझें।
4 याद रखो कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी इसलिए हमेशा सजग रहो जरा सी लापरवाही बड़ी दुर्घटना को जन्म दे सकती है।
5 ईश्वर पर अटूट भरोसा रखो क्योकि परमपिता परमात्मा की कृपा के बिना तुम अपने लक्ष्य को नहीं पा सकते और इससे अहंकार तुम्हारे सिर पर चढ़ कर नहीं बोलेगा।
6 बड़ा दृष्टिकोण रखो और कभी श्रेय को अकेले अपनी झोली में डालने का प्रयास न करो।
लेकिन क्या इन निर्देशों का पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी पाल करेंगे। यह कह पाना संभव नहीं है क्योंकि पुलिस का रवैया ही कुछ ऐसा है कि वह दिए गए सभी निर्देशों को हवा में उड़ाकर अपने मंसूबों के हिसाब से कार्य करते है वैसे यदि इन निर्देशों को अपनाया जाए तो निश्चित रूप से पुलिस की छवि आमजन के बीच सुधरेगी और जनता का जुड़ाव भी पुलिस से रहेगा। जिससे अपराध होने से अपराधी को पकड़ा भी जा सकता है और निश्चित रूप से अपराधों में भी काफी हद तक कमी आ सकेगी।