नरवर में तहसील स्तरीय पत्रकार कार्यशाला सम्पन्न

शिवपुरी. पत्रकारिता के क्षेत्र में व्यापक बदलाव को देखते हुए, तहसील स्तरीय पत्रकारों को आधुनिक संचार साधनों की जानकारी तथा पत्रकारिता के नवीनतम आयामों से अवगत कराने हेतु नरवर तहसील के पत्रकारों की विधायक श्री रमेश खटीक के मुख्य आथित्य में एक दिवसीय कार्यशाला आज रेस्ट हाउस नरवर में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय ग्वालियर के संयुक्त संचालक श्री एच.एल.चौधरी, दैनिक आचरण समाचार पत्र के स्थानीय सम्पादक श्री सुरेश शर्मा, अमर उजाला आगरा के स्टेट हेड विनय अग्रवाल विशेष अथिति के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर पत्रकारगणों का शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मानित किया गया।


विधायक श्री रमेश खटीक ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि देश एवं समाज के विकास में पत्रकारों की अहम भूमिका है और समाज में उनका एक विशेष स्थान है। पत्रकार सकारात्मक सोच अपनाते हुए अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए क्षेत्र के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ पत्रकारों के कल्याण एवं उनके हित में अनेकों योजनाएं संचालित की है। उन्होंने कहा कि पत्रकार पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी एवं सच्चाई के साथ समस्याओं को उठाएं तथा शासन द्वारा किये जा रहे उल्लेखनीय कार्यों को भी अपनी लेखनी के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाने का कार्य करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री सुरेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 7 वर्षो के दौरान पत्रकारों के उत्प्रीडऩ में कमी आई है। यह राज्य सरकार की सजगता एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पत्रकारों के प्रति संवेदनशीलता का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि पत्रकार साथी खबर को लिखते वक्त पूरी जिम्मेदारी एवं तथ्यों पर आधारित सटीक लिखे और पत्रकार की विश्वसनीयता पर भी किसी प्रकार का प्रश्नचिन्ह न लगे, इस बात का विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए जो सुविधाएं दी है, उन्हें भी अपने समाचारों में स्थान दें। श्री शर्मा ने राज्य शासन द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी दी। श्री शर्मा ने कहा कि गत वर्ष जनसम्पर्क विभाग द्वारा जिले के पोहरी में आयोजित पत्रकारों की तहसील स्तरीय कार्यशाला के बेहतर परिणाम प्राप्त हुए। इसके पीछे मुख्य कारण पत्रकारों की जागरूकता रही। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की सकारात्मक सोच विकास की दिशा एवं दशा तय करती है जबकि नकारात्मक सोच से विकास दूर-दूर तक सम्भव नहीं है।

श्री विनय अग्रवाल ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि समाज पत्रकार की लेखनी को एक रोल मॉडल के रूप में देख रहा हैं। अत: पत्रकार साथी देश, समाज एवं क्षेत्र की समस्याओं को अपनी लेखनी के माध्यम से शासन-प्रशासन के ध्यान में लाकर राष्ट्रभक्त होने के दायित्व का निर्वहन करें, उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, विशेषकर ग्रामीण अंचल में विभिन्न विषयों पर अनेक समाचार प्रकाशित कर, क्षेत्र की पहचान बनाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि म.प्र. देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां तहसील से लेकर राज्य स्तर के पत्रकारों को अधिमान्यता की सुविधा प्रदाय की है।

संयुक्त संचालक श्री एच.एल.चौधरी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि औद्योगिक क्रान्ति के बाद एक सूचना क्रांति आई है, जिसके कारण आज दुनिया एक हो गई है, कुछ ही ़क्षणों में दुनिया की किसी भी क्षेत्र की जानकारी हासिल की जा सकती है। अत: पत्रकार साथी संचार तंत्र के अधिक से अधिक साधनों का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि जिसके पास आज सूचना अधिक है वह आज शक्तिशाली है। ग्रामीण क्षेत्र में पत्रकारिता की अपार संभावनाएं हैं। पत्रकार बन्धु ग्रामीण क्षेत्र के विकास एवं जनकल्याण के समाचार प्रकाशित कर लोकतंत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। श्री चौधरी ने कहा कि म.प्र. लोक सेवा गारन्टी प्रदाय अधिनियम के तहत 16 विभागों की 52 सेवाओं पर केन्द्रित समाचार प्रकाशित कर लोगों को नागरिक सेवाएं लेने के लिए जागरूक किया जा सकता है। 

कार्यक्रम के शुरू में उपसंचालक जनसम्पर्क श्री अनूप सिंह भारतीय ने कार्यशाला के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए राज्य शासन द्वारा पत्रकारों के कल्याण हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदाय की। उन्होंने बताया कि नरवर से पूर्व जिले की पोहरी, करैरा एवं कोलारस में तहसील स्तरीय कार्यशालाएं आयेाजित की जा चुकी है। कार्यशाला का शुभारंभ मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वल्लित कर किया। कार्यक्रम का संचालन श्री अरूण अपेक्षित ने किया। इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए जबाव एवं वरिष्ठ पत्रकार एवं अधिकारियों द्वारा दिए गए।