कलेक्टर ने दूर-दराज के क्षेत्रों में लगाकर चौपाल सुनी समस्याएं

शिवपुरी. जिलाधीश आर.के.जैन ने अधिकारियों के साथ कोलारस विकासखण्ड के दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित ग्राम सरखण्डी, करमई, कोटानाका आदि ग्रामों में पहुंचकर, चौपाल लगाकर गा्रमीणों से शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा निर्माण कार्यों की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान ग्रामीण अपने बीच जिला कलेक्टर एवं अधिकारियों को पाकर काफी खुश हुए। उन्होंने जिला कलेक्टर सहित अधिकारियों के समक्ष खुलकर अपनी बात रखी।

भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस डॉ. बी.पी.माथुर, महिला बाल विकास के सहायक संचालक ओ.पी.पाण्डे, तहसीलदार नवनीत वार्मा, कोलारस जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर.के.श्रीवास्तव सहित खण्ड स्तरीय अधिकारीगण साथ थे।

जिलाधीश जैन ने सरखण्डी, करमई, कोटानाका में ग्रामीणों के बीच पहुंचकर चौपाल के माध्यम से एक-एक समस्याओं केा पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुना और उन्होंने ग्रामवासियों से चर्चा करते हुए शालाओं में शिक्षकों एवं बच्चों की उपस्थिति, बच्चों को मिलने वाला मध्यान्ह भोजन, स्कूल चलें हम अभियान, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें, गणवेश क्रय करने हेतु प्रदाय राशि के चैकों के संबंध में जानकारी हासिल की। श्री जैन ने इस दौरान ग्रामीणों से आंगनवाड़ी केन्द्र एवं उचित मूल्य की दुकानों के खुलने का समय, उनसे प्राप्त होने वाली सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने मजदूर सुरक्षा योजना के साथ-साथ ए.एन.एम., एम.पी.डब्ल्यू. आदि की मुख्यालयों पर उपस्थिति, टीकाकरण, डिपोहोल्डर पर उपलब्ध दवाओं के संबंध में चर्चा की।

चर्चा के दौरान ग्राम सरखण्डी के ग्रामीणों ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान कोटानाका के स्थान पर ग्राम खरई स्थानांतरित करने की मांग पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। इसी ग्राम में प्राथमिक विद्यालय में दर्ज 108 छात्रों में से 50 छात्रों को गणवेश एवं नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक प्रदाय करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के साथ-साथ गणवेश एवं पाठ्य पुस्तक वितरण में भी गति लाएं और इनकी नियमित समीक्षा करें।

ग्रामीणों की शिकायत पर कोटानाका उचित मूल्य की दुकान का स्टॉक सत्यापन कराने के तहसीलदार कोलारस एवं खाद्य निरीक्षक को निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग के कारण रपटे का निर्माण नहीं हो पा रहा है, जिससे आवागमन में काफी परेशानी होती है। इस संबंध में कलेक्टर ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर, ठोस कार्यवाही की जाएगी। सहरिया विकास अभिकरण के तहत 25 कुटीरों का निर्माण कार्य आर.ई.एस. के माध्यम से तत्काल शुरू करने के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पचंायत को निर्देश दिए।