गांधी स्मारक को बना, प्याज का गोदाम

शिवपुरी-जिला प्रशासन की अनदेखी का परिणाम है कि देश के लिए अपना सर्वस्व त्यागकर देश हित के लिए प्रतिबद्घ रहने वाले राष्टï्रपिता महात्मा गांधी वाकई आज यदि इस दुनिया में होते तो निश्चित रूप से अपने जीवन पर अफसोस करते, क्योंकि उनके मूल सिद्घांतोका शिवपुरी में पालन होता नजर नहीं आ रहा है। शहर के बीचों बीच गांधी पार्क मैदान में स्थित गांधी स्मारक स्थल पर भी कुछ ऐसा देखने में आ रहा है जहां गांधी स्मारक स्थल इन दिनों प्याज के कट्टों से भरा पड़ा है।


वहीं बच्चों के द्वारा खेल एवं प्रतिमा स्थल पर जूते पहनकर धमाल मचाने से न केवल बापू की प्रतिमा का खण्डन होता है बल्कि इस तरह के अनादर को देखकर स्वयं प्रशासन अपनी गलती को स्वीकार करने के बजाए इस पूरे मामले से दूरी बनाए हुए है। यदि यही हाल रहा तो निश्चित रूप से एक दिन आमजन का आक्रोश भड़केगा और जिला प्रशासन के विरूद्घ ही मोर्चा खोलकर इस विरोध को दर्ज कराया जाएगा। 

कृषि उपज मण्डी और नगर पालिका की अनदेखी भी यहां एक गंभीर परिणाम है जिसके तहत इसकी देखरेख की जिम्मेदारी संभालने वाले यह विभाग भी अपने कार्यों से मुंह मोड़ रहे है। शहर में इतनी बड़ी कृषि उपज मण्डी मौजूद है बाबजूद उसके प्याज से भरी ट्रॉलियों को गांधी पार्क में खड़ा किया जा रहा है यहां तक तो ठीक भी है लेकिन यहां भी ट्रेक्टरों से प्याज के कट्टों को उतारकर गंाधी स्मारक स्थल पर ही रख दिया जा रहा है। यहां कोई विरोध करने वाला नहीं है तो इसका फायदा कृषि उपज मण्डी व प्याज से भरी ट्रेक्टर ट्रॉलियों के मालिक उठा रहे है। साथ ही बच्चों ने भी इस गांधी स्मारक स्थल को खेल का मैदान बना रखा है। 

महज वर्ष भर में एक बार याद रखने योग्य बापू के स्मारक स्थल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रशासन की घोर अनदेखी के चलते यहां यह हालात बने हुए है। वहीं नगर पालिका ने भी इसकी जिम्मेदारी का कार्यभार तो अपने पास ले रखा है लेकिन नपा की ओर से भी यहां कोई ऐसा कार्य नहीं किया जा रहा है जिससे यह स्मारक स्थल संवर सके। वहीं दूसरी ओर यदि गांधी पार्क की बाउण्ड्री भी टूट जाए तो नगर पालिका उसका शुल्क वसूल कर लेती है ऐसे में बापू के स्मारक स्थल पर व्याप्त अव्यवस्थाऐं नगर पालिका को नजर नहीं आती है।

इनका कहना है-

मण्डी प्रबंधन की लापरवाही के कारण गांधी स्मारक स्थल की यह स्थिति है नगर पालिका द्वारा तो कोई शुल्क भी नहीं किया जा रहा है लेकिन गांधी स्मारक स्थल में प्याज न रखने के लिए जरूर हिदायत मण्डी को दी गई है। इस मामले से एसडीएम को अवगत करा चुके है।
सुरेश जैन
राजस्व निरीक्षक

खरीदी के चलते कृषि उपज मण्डी समिति प्रांगण में टे्रक्टर ट्रॉलियों की अधिक संख्या के कारण इन्हें पास ही स्थित गांधी पार्क मैदान में खड़ी करवा देते है अगर वहंा भी गांधी पार्क मैदान में स्थित गांधी स्मारक स्थल पर प्याज के बोरे रखे जा रहे है तो यह जबाबदेही नगर पालिका की है ना की मण्डी की, वैसे दो दिन बाद ये सभी ट्रेक्टर-ट्रॉली मण्डी प्रंागण में ही खड़े होंगे।
हरिशंकर दुबे
सचिव
कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी