वो छत पर सोते रहे, चोर 24 लाख का माल..

शिवपुरी। धौलागढ़ निवासी खदान व्यवसाई कौशल किशोर पुत्र रामजीलाल के घर में बीती रात चोरों ने 16 लाख रूपये नगद, 15 तौले सोने और 6 किलो चांदी के आभूषण सहित लगभग 24 लाख रूपये की संपत्ति उड़ा दी है। कौशल किशोर उनकी पत्नी सीतादेवी और पुत्र दिनेश छत पर स्थित एक कमरे में सोए थे और छत के रास्ते ही चोरों ने मकान में प्रवेश कर लगभग पूरा घर ही साफ कर दिया है। सुबह साढ़े तीन बजे सीतादेवी जब उठी तब उन्हें घर के सारे दरवाजे खुले मिले तब इस चोरी का पता चला। चूंकि मुख्य दरवाजा बंद था। इसलिए यह संभावना है कि छत के रास्ते ही चोरों ने मकान में प्रवेश किया। सुबह एसडीओपी संजय अग्रवाल दलबल और पुलिस डॉग सहित घटना स्थल पर पहुंच गए। पुलिस डॉग के आधार पर पुलिस गांव में स्थित एक मोगिया परिवार से पूछताछ कर रही है।

जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर सुभाषपुरा थाना क्षेत्र में स्थित धौलागढ़ में चोरी की यह बारदात 22 और 23 जून की दरम्यानी रात को लगभग साढ़े ग्यारह और तीन बजे के बीच घटित हुई बताई जाती है। फरियादी पक्ष का कहना है कि रात साढ़े ग्यारह बजे वे गर्मी से परेशान होकर छत पर सोने गए थे। घर में कौशल किशोर उनकी पत्नी सीतादेवी और पुत्र दिनेश थे। जबकि दो अन्य पुत्र महावीर और धीरेन्द्र शिवपुरी में रहते है। 

चोरों ने छत के रास्ते से मकान में प्रवेश कर निचली मंजिल में स्थित दो कमरों की अलमारियों को तोड़कर नगदी और आभूषण चुराए। बताया जाता है कि एक कमरें में 15 लाख और दूसरे कमरे में एक लाख रूपये रखे हुए थे। यह रकम कहां से आई थी इसका खुलासा करते हुए कौशल किशोर ने बताया कि उन्होंने 27 मई को शिवपुरी मेेंं 13 लाख रूपयें कीमत की जमीन बेची थी और शेष तीन लाख रूपये उनके खदान व्यवसाय से संबंधित है। फरियादी ने बताया कि 15 तौले सोने के आभूषणों में पांच पांच तौले के हार और मंगलसूत्र, 6-6 ग्राम की दो अंगूठियां, डेढ़ तौले की सोने की चैन, बजट्टी और चांदी के आभूषणों में करधनी आदि शामिल है।

पुलिस को चोरी की बारदात में फरियादी पर शक

मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी चोरी की इतनी बड़ी बारदात को पचा नहीं पा रहे है। उन्हें कई सवालों का जबाव नहीं मिल रहा इसलिए इस मामले में फरियादी पक्ष पर भी शक किया जा रहा है। एसडीओपी संजय अग्रवाल ने बताया कि पहले फरियादी साढ़े सात लाख रूपये की चोरी बता रहे थे बाद में चोरी की रकम बढ़ते बढ़ते 24 लाख पहुंच गई। यह भी समझ नहीं आ रहा कि जब शिवपुरी में 29 मई को फरियादी कौशल किशोर ने 13 लाख रूपये की जमीन बेची तो 20, 25 दिन तक यह रकम घर में क्यों रखी गई। 

जब पुलिस अधिकारियों ने उनसे इतनी बड़ी रकम घर में रखे जाने के बारे में पूछताछ की तो कौशल किशोर ने बताया कि उक्त रकम का उनके  पुत्रों के बीच मे बंटबारा होना था।  इसलिए घर में रखी गई थी। लेकिन बंटबारा क्यों नहीं हुआ, इसमें क्या विवाद था यह स्पष्ट नहीं हुआ। जमीन जब शिवपुरी बेची गई थी तो उसके विक्रय से प्राप्त राशि शिवपुरी मे बैंक में न रखकर धौलागढ़ में क्यों रखी गई। 

पुलिस डॉग पहुंचा मोगिया के घर तक

आज सुबह जब घटना स्थल पर पुलिस डॉग आया तो वह सूंघते-सूंघते मोगिया परिवार के घर तक पहुंच गया। कुछ गांव वालों ने बताया कि मुन्ना मोगिया के घर तीन चार दिन से कोई बाहर से आए लोग देखे जा रहे थे जो आज नहीं मिले। पुलिस मुन्ना मोगिया, उत्तम मोगिया, मुन्ना का लड़का और एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ कर रही है।

पड़ोसी जगदीश धाकड़ के यहां भी हुई चोरी

फरियादी कौशल किशोर के मकान के पास स्थित जगदीश धाकड़ के घर को भी चोरों ने निशाना बनाया है। यहंा से चोर सोने की अंगूठी, चांदी की दो जंजीर और करधनी ले गए है। क्या दोनों घरों में एक ही गिरोह ने चोरी की बारदात की। पुलिस इसकी जांच कर रही है।