महाविद्यालयों में अतिथि विद्वानों के लिए ऑन-लाइन आवेदन

शासकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों पर कार्य करने के लिए अतिथि विद्वानों की आमंत्रण प्रक्रिया एक मई से प्रारंभ हो गयी है। आवेदक 15 मई तक ऑन-लाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन में दर्ज जानकारियों का मूल दस्तावेजों से सत्यापन करवाने के लिए सभी शासकीय महाविद्यालयों को जिम्मेदारी दी गयी है।
प्रविष्टियों का मूल दस्तावेजों से मिलान नहीं होने पर आवेदक अपना आवेदन क्रमांक उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट में डालकर आवश्यक संशोधन स्वयं कर सकेगा। इसके बाद पुनः सत्यापन करवाना होगा।

मेरिट अंकों की गणना

पीएचडी तथा नेट/सेट के लिए 50 अंक, एम.फिल. तथा नेट/सेट के लिए 40 अंक, नेट/सेट परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 30 अंक, पी.एच.डी. के लिए 20 अंक और एम.फिल. के लिए 10 अंक दिए जाएँगे। स्नातकोत्तर स्तर पर प्राप्तांकों के लिए अधिकतम 50 अंक दिए जाएँगे। इसमें 55 प्रतिशत के लिए 5 अंक, 56 से 100 प्रतिशत के मध्य प्रत्येक 1 प्रतिशत के लिए 1 अंक दिया जाएगा।

अनुभव के लिए अंक

पूर्व में कार्यरत अतिथि विद्वानों को वरीयता देने के लिए पिछले वर्षों में आमंत्रण-पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। प्राचार्य द्वारा दिए गए पत्रक के अनुसार कार्य दिवसों को ही अनुभव के लिए जोड़ा जाएगा। यह अंक अधिकतम 4 वर्ष के अनुभव के लिए 16 अंक होंगे। एक अकादमिक सत्र में 151 से 220 कालखण्ड के मध्य 4 अंक तथा 101 से 150 कालखण्ड के मध्य 3 अंक, 51 से 100 कालखण्ड के मध्य 2 अंक एवं 50 और उससे कम कालखण्ड होने पर एक अंक दिया जाएगा। लायब्रेरियन एवं क्रीड़ा अधिकारियों को कार्य दिवस के आधार पर अनुभव का लाभ दिया जाएगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और निःशक्त अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।