शिवपुरी जिले में प्रशासन ने लिस्टेड किए झोलाछाप डॉक्टर

अशोक सम्राट
शिवपुरी-बीते लंबे समय से जिले भर में झोलाछाप चिकित्सकों के शिकार हुए मासूमों की मौत के बाद अब जिला प्रशासन हरकत में आया है। क्योंकि शहर ही नहीं बल्कि जिले भर के विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों की तादात में झोलाछाप बेरोकटोक अपनी दुकान संचालित किए है लेकिन अब प्रशासन ने अपनी पैनी नजर इन चिकित्सकों पर गढ़ा दी है। जहां इन चिकित्सकों की फर्जी व डिग्रीधारी चिकित्सकों की सूची हमें मिली है। इस सूची को निकलवालने के लिए सूचना का अधिकार के तहत आवेदन लगाया गया जिसके परिणामस्वरूप इन चिकित्सकों की सूची इस प्रकार है- जिसके मुताबिक शिवपुरी नगर में कुल 103 चिकित्सक है जिनमे से 31 एम.बी.बी.एस., 18 बी.ए.एम.एस., 13 बी.एच.एम.एस. व 4 बी.डी.एस एवं 1 चिकित्सक फिजियोथैरेपिस्ट है इसके बाद जो शेष बचे लगभग 34 चिकित्सक झोलाछापों की श्रेणी में आते है।

ये हैं शिवपुरी के झोलाछाप डॉक्टर

  1. डॉ.एस.के.रन्गढ़ लखेरागली शिवपुरी, 
  2. डॉ.दत्तात्रेया श्यामराव दिवाकर जी.-1 एम.एन.पी.कॉलोनी शिवपुरी, 
  3. डॉ.एम.एम.मिश्रा कमलागंज, 
  4. डॉ.माधोग्री गोस्वामी पुराना बस स्टैण्ड शिवपुरी, 
  5. डॉ.मदन लाल कन्नौजिया कमलागंज घोसीपुरा, 
  6. डॉ.कुं.उमाशशि शर्मा नबाब साहब रोड, 
  7. डॉ.एस.के.चतुर्वेदी चित्रगुप्त मंदिर के पास, 
  8. डॉ.अनिल कुमार सोनी कष्टïमगेट, 
  9. डॉ.के.बी.लाल शर्मा धर्मशाला रोड, 
  10. डॉ.आर.एन.ढींगरा हंस बिल्डिंग के पास, 
  11. डॉ.इकबाल खान लुहारपुरा पुलिया, 
  12. डॉ.एच.एन.कुर्रेशी मेन रोड पुरानी शिवपुरी, 
  13. डॉ.मदन खटीक घोसीपुरा, 
  14. डॉ.जितेन्द्र वर्मा फिजीकल रोड, 
  15. डॉ. आई.ए.कुर्रेशी फिजीकल रोड, 
  16. डॉ.ए.एस.खान फिजीकल रोड, 
  17. डॉ. परतोश मलिक फिजीकल रोड, 
  18. डॉ.हरभजन सिंह बांसखेड़ी, 
  19. डॉ.पी.डी.गर्ग संजय लॉज, 
  20. डॉ.राजेन्द्र शर्मा पोहरी रोड, 
  21. डॉ.किशोर कुमार शर्मा राजेश्वरी रोड, 
  22. डॉ.एस.के.सोनी मानिक चौक पुरानी शिवपुरी, 
  23. डॉ.शहजाद खां पुरानी शिवपुरी, 
  24. डॉ.उपदेश सोनी पुरानी शिवपुरी, 
  25. डा.ए.के.रन्गढ़ कोठी नं.8 के पास, 
  26. डॉ.महेश कुमार शिवहरे झांसी तिराहा, 
  27. डॉ.अशोक पाराशर फतेहपुर रोड, 
  28. डॉ.रामकिशन नया बस स्टैण्ड, 
  29. डॉ.विष्णु गुप्ता बाबू क्वार्टर रोड, 
  30. डॉ.जाहिद खान शंकरपुर करौंदी, 
  31. डॉ.तारिक खान सहीपुरा कुंआ के पास डेन्टल क्लीनिक, 
  32. डॉ.शिव कुमार पाराशर मनियर रोड 
  33. डॉ.ताराचंद कुशवाह मनियर रोड शिवपुरी 

जिले के ये है हालात

इसी प्रकार पोहरी में 3 डिग्रीधारी व 58 झोलाछाप चिकित्सक मौजूद है। वहीं सतनबाड़ा में दो चिकित्सक बी.एच.एम.एस जबकि 9 झोलाछाप चिकित्सक चिह्निïत किए गए है। करैरा तहसील में 3 डॉक्टर बी.ए.एम.एस., 3 डॉक्टर बी.एच.एम.एस. व 1 बी.डी.एस. इसके बाद सर्वाधिक 85 चिकित्सक झोलाछाप चिकित्सकों को चिह्निïत किया गया है। नरवर में 7 डिग्रीधारी चिकित्सक जबकि 22 चिकित्सक झोलाछाप मौजूद है। कोलारस में 6 डॉक्टर डिग्रीधारी है जबकि 70 झोलाछाप चिकित्सकों की भरमार है। बदरवास में 3 डिग्रीधारी जबकि 52 झोलाछाप चिकित्सक है।

कभी भी गिर सकती है गाज

शिवपुरी जिले में सैकड़ों की संख्या में फर्जी चिकित्सकों की सूची से जहां जिला प्रशासन हैरत में है वहीं सीएमएचओ ने भी अब पूरी पारदर्शिता के साथ इस सूची को जारी किया है इससे प्रतीत होता है कि निश्चित रूप से एक-दो दिन या आगामी समय में जल्द ही इन पर स्वास्थ्य विभाग की गाज गिर सकती है। इस सूची के जारी होने के साथ ही झोलाछाप चिकित्सकों में हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई है और वह अपने बचाव का रास्ता ढूंढने के लिए इधर-उधर हाथ पैर मारना शुरू कर रहे है।

सूची में भी लग रही गड़बड़ी!

देखा जाए तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो झोलाछाप और डिग्रीधारी चिकित्सकों की सूची जारी की गई है। उसमें भी कुछ खामियां नजर आ रही है। इनमें सूची से कई वे नाम तो हटा दिए गए जहां स्वास्थ्य विभाग की नजर रहते हुए भी कार्यवाही की कोई गुंजाईश दिखाई नहीं देती है। वहीं कई पात्रों को भी अपात्र बताकर नोटिस के साथ कार्यवाही होनी की सुगबुगाहट भी है। चर्चा है कि कई जगह तो स्वास्थ्य विभाग  में झोलाछाप चिकित्सकों के द्वारा लेन-देन की चर्चा भी है। वहीं जिन्होंने यह सेवा नहीं की उनका नाम इस सूची में द्ववेषपूर्ण भावना के चलते दर्ज किया है।

क्या कहते है सीएमएचओ

जिन झोलाछाप चिकित्सकों की सूची चिह्निïत की गई है उन सभी पर कार्यवाही की जाएगी भले ही यह चिकित्सक दुकान पर मिले अथवा नहीं, जल्द ही टीम गठित कर इन चिकित्सकों के विरूद्घ कार्यवाही का अभियान शुरू किया जाएगा। इस तरह देखा जाए तो झोलाछाप चिकित्सक आगे से अपनी दुकानें नहीं खोल सकेंगें।
डॉ.आर.एस.दण्डौतिया
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी