तेज आंधी तूफान: होर्डिंग्स गिरे, अनहोनी टली, दो युवक बाल-बाल बचे

शिवपुरी-नगर में इन दिनों शहर के व्यस्ततम चौराहे माधवचौक पर शासकीय जमीन पर पोल गाढ़कर होर्डिंग्स और बैनर लगाने का चलन जोरों पर है। कायदे से तो अतिक्रमण और नगर की सुंदरता बिगाडऩे वाले कृत्य में नगर पालिका को पहल करना चाहिए थी, लेकिन प्रकृति ने अवश्य पहल की। आज दोपहर तेज आंधी तूफान चलने से पाइप गाढ़कर लगाए गए कई होर्डिंग्स गिर गए वहीं माधवचौक पर स्वागत द्वार बनाकर लगाए गए होर्डिंग्स के गिरने से एक बड़ी दुर्घटना टल गई। हालांकि पाइप गिरने से एक मोटरसाइकिल का शीशा टूट गया वहीं पाइप की चोट से दो युवक घायल होने से बाल-बाल बच गए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रचार और प्रसार का बेहद सस्ता तरीका सुर्खियों में रहने वाले लोगों के लिए बैनर और होर्र्डिंग्स लगाने का बेहद आम है, लेकिन इस कृत्य में वे भूल जाते हैं कि इससे जहां शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हो रहा है, यातायात में बाधा उत्पन्न हो रही है वहीं शहर की सुंदरता भी प्रभावित हो रही है। कई महीने पहले नगर पालिका ने इस दिशा में अवश्य पहल की थी और चौराहों से अवैध रुप से लगाए गए होर्डिंग्स को हटा दिया है। 

इससे शहर की खूबसूरती भी निखर गई थी, लेकिन नगर पालिका ने अपने इस अभियान को सतत जारी नहीं रखा और इसका परिणाम यह हुआ कि शिवपुरी अब बैनर और होर्डिंग्स की नगरी नजर आने लगी है। कहा जाता है कि व्यवस्थाएं अगर इंसान नहीं सुधारता तो आखिर में पहल प्रकृति करती है और शिवपुरी में भी आज कुछ ऐसा ही हुआ। दोपहर में नगर में आए तेज आंधी तूफान ने जनजीवन तहस-नहस कर दिया और चारों ओर धुंए का गुबार निकलने लगा। आंधी तूफान के कारण काफी कमजोरी से लगाए गए बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स भी गिरने लगे और इनके साथ ही पाइपों का गिरना भी शुरु हो गया।