सरकारी विभागों मैं विकलांगों के लिए 43 हजार पद अधिसूचित

प्रदेश में शासकीय विभागों में 43 हजार पद निःशक्तजन के लिये अधिसूचित किए गए है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन पदों पर विशेष अभियान के तहत भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। श्री चौहान आज यहाँ सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राज्य मंत्री श्री देवसिंह सैयाम और मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निःशक्तजन के लिए भव्य सांस्कृतिक संध्या का राज्य स्तर पर आयोजन किया जाये। इस कार्यक्रम में ख्यात निःशक्तजन कलाकारों की भी सांस्कृतिक प्रस्तुति हो। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय राज्य सरकार का महत्वपूर्ण विभाग है। सरकार की मंशा है कि गरीब को अधिक से अधिक सहायता मिले। उन्होंने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, जनश्री, आम आदमी योजना के प्रसार के लिए स्कूल स्तर पर शिविरों का आयोजन कर छात्रवृत्ति के पात्र हितग्राहियों के चयन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए दो संतानों के बंधन को समाप्त करने की कार्रवाई भी की जाये।

श्री चौहान ने अन्त्योदय मेलों की आयोजन अवधि को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मई और जून माह में भी यह मेले आयोजित किये जा सकते हैं। केवल वर्षा ऋतु में मेलों का आयोजन नहीं किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि हितग्राही को आकस्मिक सहायता तत्काल मिले। श्री चौहान ने कहा कि सामाजिक अंकेक्षण के दौरान इसका सत्यापन करवाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ नागरिक आयोग शीघ्र गठित करने के निर्देश दिये। उन्होंने वरिष्ठजन को तीर्थ-यात्रा के कार्यक्रम को भी शीघ्र प्रारम्भ करने और आवश्यकता होने पर निर्धारित लक्ष्य में वृद्धि के लिये भी कहा।

बताया गया कि केवल बेटी वाले परिवारों के पेंशन का प्रारूप तैयार हो गया है। ऐसे परिवार जो आयकरदाता नहीं है, योजना में लाभान्वित होंगे। यह पेंशन 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को मिलेगी।