पिछोर में फिर पकड़ा अवैध गांजे का खेत

अशोक सम्राट
शिवपुरी। शिवपुरी में अवैध कारोबारियों के स्वर्ग बनते जा रहे पिछोर में काले कारोबार के खिलाफ चल रही पुलिस की मुहिम एक टीआई के लाइनअटैच हो जाने के बाद भी जारी है। पुलिस ने यहां से गांजे का एक और लहलहाता खेत पकड़ा है। सनद रहे कि गांजे की अवैध खेती करने वाले एक भाजपा नेता को गिरफ्तार करने वाले टीआई को शाबासी देने के बजाए स्थानीय कांग्रेसी विधायक केपी सिंह ने केवल इसलिए लाइट अटैच करवा दिया था, क्योंकि उसने भाजपा नेता को गिरफ्तार करते समय उसके सम्मान का ध्यान नहीं रखा। राजनीति के इस जबर्दस्त हमले के बाबजूद पुलिस के हौंसले यहां पस्त नहीं हुए हैं, और कार्रवाईयों का सिलसिला जारी है। सनद रहे कि यह वही पिछोर है जहां से पुलिस ने घरों में बन रहे नकली नोट भी पकड़े थे।
पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि जिले के खनियाधाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम मुहारीकलां में हेमराज पुत्र काशीराम लोधी उम्र 40 वर्ष बीते लंबे समय से अपने घर के पिछवाड़े खेत 8 बाई 20 की जगह में खेत में अफीम की फसल उगाकर अवैध कारोबार धड़ल्ले से कर रहा है। जब इस मामले की सूचना स्थानीय खनियाधाना पुलिस को लगी तो क्षेत्र के एसडीओपी राकेश शर्मा का मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई जिस पर पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह के निर्देशन तथा एसडीओपी पिछोर राकेश शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में खनियाधाना पुलिस द्वारा स्वापक औषधि तथा मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985 के प्रावधानों का पालन करते हुए हेमराज के खेत में दबिश दी, जहां से 8 बाई 20 की जगह पर अफीम के पौधे खड़े मिले जिनकी जब गणना की गई तो इनकी संख्या 5600 पाई गई। इतनी मात्रा में अफीम की खेती करने के बारे में लायसेंस की जानकारी जब हेमराज से ली गई तो वह कुछ नहीं बोल सका और पुलिस ने इसे अवैध कार्य माना। जिसके तहत धारा 8/20 एनडीपीसी एक्ट के अंतर्गत होने से 5600 पौध्ेा मय फूल व फल के वजनी करीबन 18 किलो कीमत लगभग 1 लाख रूपये जब्ती की गई तथा आरोपी हेमराज निवासी मुहारीकलां को गिरफ्तार किया गया। उक्त पौधों का इस्तेमाल बेचने खरीदने के संबंध में आरोपी का पुलिस रिमाण्ड लिया जाकर पूछताछ की जावेगी।

अवैध कारोबार से चंद समय में बदल जाती है किस्मत

जिले के पिछोर क्षेत्र में आए दिन होने वाले अवैध कारोबार को रोकने के लिए पुलिस के प्रयास तो जारी है साथ ही स्थानीय लोगों से भी पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल होती है। जिसके तहत कोशिश रहती है कि क्षेत्र में अवैध कारोबारों पर अंकुश लगाया जा सके लेकिन अपराधी किसी न किसी प्रकार से अपने को सुरक्षित समझते हुए ऐसे अपराध करने लगता है और एक छोटे से अवैध कारोबार से वह अच्छा खासा मुनाफा कर स्वयं की झोली भर लेता है। लेकिन जब पुलिस को इस बारे में जानकारी मिलती है तो निश्चित रूप से ऐसे अवैध कारोबारियों के विरूद्ध अभियान छेड़कर कार्यवाही की जाती है और उनके सभी कारोबार ध्वस्त हो जाते है। हेमराज के साथ भी ऐसा ही हुआ, जहां बीते लंबे समय से वह क्षेत्र में चेारी छुपे अफीम की खेती कर रहा था। पुलिस को भी शिकायतें मिल रही थी लेकिन जब मुखबिर ने पुख्ता सूचना दी तो कार्यवाही करने के लिए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन पाकर इस अवैध कारोबार को पकड़ा जा सका। पुलिस के इस कार्य की स्थानीय लोगों ने भी प्रशंसा की है।

इनकी रही भूमिका

जिले के खनियाधाना अंतर्गत आने वाले ग्राम मुहारीकलां में जिस प्रकार से अवैध कारोबार के कार्य को हेमराज कर रहा था। उसकी भनक तो पुलिस को पूर्व में ही लग गई थी लेकिन सही समय का इंतजार था और बीती 7 अप्रैल को पुलिस को पुख्ता सूचना मिली। जिस पर पुलिस ने औचक दबिश देकर यहां हो रहे अवैध कारोबार को करते हुए पकड़ लिया। इस कार्यवाही में निरीक्षक कैलाश बाबू आर्य थाना प्रभारी खनियाधाना, एएसआई शुभराज सिंह भदौरिया, प्रधानआरक्षक मुदीनउद्दीन, प्रधान आरक्षक राजेन्द्र पाण्डे, आरक्षक इन्द्रपाल सिंह, रामसिंह, सैनिक जगदीश गुप्ता, नगर रक्षा समिति सदस्य जुगल किशोर तिवारी, रतिराम आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इसी प्रकार से अन्य अपराधों को भी यदि समय रहते पुलिस पकड़ ले तो शायद कोई भी यह अवैध कारोबार ना कर सके लेकिन देखना होगा कि आगामी समय में पुलिस की यह कार्यवाही क्या असर दिखाती है?