शिवपुरी में धूमधाम से मनेगी हनुमान जयंती

श्री खेड़ापति हनुमान जी
शिवपुरी -श्री खेड़ापति सरकार हनुमान मंदिर झांसी रोड शिवपुरी के महंत लक्ष्मणदास त्यागी ने बताया कि श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर झांसी रोड पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 6 अप्रैल को श्री हनुमान जी महाराज के प्रकटोत्सव पर विभिन्न आयोजन किए जाकर श्री अंजनी नंदन का जन्म दिवस अत्यन्त उत्साह व उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर के महंत लक्ष्मणदास त्यागी जी ने बताया कि जयंती के अवसर पर श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर पर हनुमान जयंती के अवसर पर प्रात: पूर्णाहुति एवं हवन के साथ संपन्न होगा तथा उसी समय हनुमान जी महाराज के जन्मदिवस की आरती आयोजित की जावेगी। 
 
तदोपरांत मंदिर में छप्पन भोग का महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा तथा फूल बंगले का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर श्री खेड़ापति सरकार मंदिर की आकर्षक विद्युत सजावट की जावेगी सायंकाल 7:00 बजे मंदिर पर सुंदरकाण्ड प्रारंभ होगा तथा पाठ की समाप्ति के बाद रात्रि जागरण किया जाएगा। मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी ने बताया कि किसी भी ग्राम, नगर के प्रथम स्वामी श्री हनुमान जी महाराज होते है और जहां वे विराजते है उस स्थान की पहचान खेड़ापति के रूप में की जाती है और वे नगर, ग्राम के अधिपति होने के कारण सर्वप्रथम वंदनीय व पूज्यनीय है। शिवपुरी खेड़े में रहना है तो खेड़ापति का आर्शीवाद अवश्य लेना है। 
 
महंत लक्ष्मणदास ने बताया कि श्री खेड़ापति सरकार की प्रतिमा चैतन्य है कोई भी व्यक्ति उनके दरबार में दो मिनिट तक नेत्र से नेत्र मिलाने की शक्ति नहीं रखता है। श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी महाराज ने शिवपुरी जिले के समस्त नागरिकों से इस अवसर पर आयोजित होने वाले जन्मोत्सव कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर धर्मलाभ प्राप्त करने की अपील की है।

सिद्ध क्षेत्र बांकड़े मंदिर व बड़े हनुमान जी पर भी भव्यता से मनेगी हनुमान जयंती

शिवपुरी. शहर से 8 किलोमीटर दूर स्थित श्री बांकड़े हनुमान सिद्ध क्षेत्र पर हनुमान जयंती समारोह की भव्य तैयारियां कर ली गई है और बड़े ही हर्षोउल्लास व धूमधाम से हनुमान जयंती मनाए जाने का प्रबंध भी किया गया है जहां संगीतमय भजनों की शानदार प्रस्तुति के साथ-साथ विशाल भण्डारे का भी आयोजन है। 
 
शहर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्रीराम जानकी तुलसी आश्रम बड़े हनुमान मंदिर के महंत पुरूषोत्तम दास जी महाराज ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी हनुमान जयंती के लिए मंदिर पर रंग रोगन व विद्युत सजावट एवं आकर्षक ढंग से मंदिर की सजावट की गई है। हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिर प्रांगण में हवन एवं प्रसाद वितरण के साथ-साथ कन्या भोज का आयोजन भी किया गया है। मंदिर के महंत ने सभी धर्मप्रेमी बन्धुओं से इस धार्मिक आयोजन में आकर धर्मलाभ लेने की अपील की गई है वहीं शहर से 8 किलोमीटर दूर स्थित श्री सिद्ध क्षेत्र बांकड़े हनुमान मंदिर पर भी पवनपुत्र की जयंती मनाने की व्यापक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 
 
मंदिर के महंत आचार्य गिरिराज जी महाराज व उनके सुपुत्र आचार्य डॉ.गिरीश जी महाराज ने हनुमान जयंती महोत्सव संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर विशाल मेला लगेगा जहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ संगीतमय भजनों की शानदार प्रस्तुति दी जावेगी। मंदिर स्थल पर आने वाले भक्तजनों के लिए छाया प्रदान करने हेतु विशाल पाण्डाल लगाया जावेगा एवं पेयजल व प्रसाद वितरण की उचित व्यवस्था की जाएगी। जिले भर  के समस्त धर्मप्रेमी बन्धुओं से आग्रह है कि वह सबकी मुरादों को पूरी करने वाले पवनपुत्र हनुमान जी की जयंती पर श्री सिद्ध क्षेत्र बांकड़े हनुमान मंदिर पर आयोजित धार्मिक आयोजन में आकर धर्मलाभ प्राप्त कर अपने जीवन को सफल बनाऐं और हनुमान जयंती को बड़े ही हर्षोउल्लास व धूमधाम से मनाऐं।