अब SMS से भी होगी भ्रष्टाचार की शिकायत

नईदिल्ली. सरकारी योजनाओं में दीमक की तरह फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सरकार को अपेक्षित कामयाबी नहीं मिल पा रही है। लिहाजा अब इस लड़ाई को सरकार आम आदमी के सहयोग से लड़ने की तैयारी में है। इसके लिए आम आदमी को ईमेल या एसएमएस से शिकायत की सुविधा दी जा रही है। केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री श्रीकांत जेना ने बताया कि योजना के मुताबिक कोई भी अपने मोबाइल कैमरे से भ्रष्टाचार की तस्वीर खींचकर उसका विवरण टाइप कर केंद्र सरकार के एक कॉमन नंबर पर एसएमएस या ईमेल करेगा।
केंद्र सरकार की ओर से उसकी शिकायत प्राप्त होने की पुष्टि की जाएगी। साथ ही इस पर क्या कार्रवाई की जा रही है। उसका विवरण भी दिया जाएगा। सरकार प्राप्त शिकायत के आधार पर उस क्षेत्र के सम्बंधित अधिकारी व राज्य सरकार को तलब कर जवाब मांगेगा। सप्ताह भर में जवाब न आने पर कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। इस योजना का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। इस योजना के लिए आॉफ्टवेयर विकसित करने की जिम्मेदारी यूएआईडी के चेयरमैन नंदन नीलेकणि को दी जाएगी। इस सम्बंध में नीलेकणि से विचार-विमर्श चल रहा है।

शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रहेगा

भ्रष्टाचार के कृत्य की तस्वीर अपने मोबाइल में कैद कर इसकी शिकायत सरकार के कॉमन नंबर पर एसएमएस या ई-मेल से कर सकेगा। शिकायत कर्ता का नाम तो गुप्त रहेगा, लेकिन उसकी शिकायत पर सरकार क्या कार्रवाई कर रही है, इसकी जानकारी उसे दी जाएगी।