Good News: खिलाड़ी विद्यार्थियों को 10 अंकों का कृपांक मान्य

भोपाल से राजेश बैन
खिलाड़ी विद्यार्थियों को 10 अंकों का कृपांक देने की माध्यमिक शिक्षा मण्डल की अनुशंसा को स्कूल शिक्षा विभाग ने मान्य कर लिया है। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित करने वाले हाई और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा दी जाएगी। ऐसे विद्यार्थियों को दिए जाने वाले बोनस अंकों में से सभी विषयों में 10 अंकों का कृपांक दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न स्तर पर होने वाली खेल स्पर्धाओं में भाग लेने पर विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य और समय दोनों प्रभावित होते हैं। बोनस अंकों का कृपांक के रूप में उपयोग नहीं होने से खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को अनुत्तीर्ण होने पर कोई लाभ नहीं मिल पाता था। ऐसे स्थिति में वे खेलों में कम रूचि लेने के साथ ही हतोत्साहित भी होते थे। शिक्षा विभाग ने कृपांक का निर्णय इस स्थिति के दृष्टिगत लिया है।

सामान्य विद्यार्थियों को दिए जाने वाले एक प्रतिशत कृपांक के स्थान पर अब खिलाड़ी विद्यार्थियों को दिए जाने वाले बोनस अंकों में से 10 अंकों का उपयोग सभी विषयों में कृपांक के रूप में किया जाएगा। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल को आगामी मूल्यांकन में इस निर्णय अनुसार अंक देने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।