ऊर्जा मंत्री ने कहा बच्चों के EXAM हैं, उन्हें बिजली दो

ताहिर अली
ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि-कालीन विद्युत प्रदाय की अवधि में वृद्धि की जाये। उन्होंने कहा कि जहाँ भी फीडर सेपरेशन का कार्य पूरा हो गया है, वहाँ 16 घंटे बिजली देने का काम सुनिश्चित किया जाये। श्री शुक्ल आज यहाँ विधानसभा स्थित समिति कक्ष में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक ले रहे थे। बैठक में समिति के सदस्य विधायक सर्वश्री शिवमंगल सिंह तोमर, शांतिलाल धबई तथा जुगलकिशोर बागरी उपस्थित थे।
श्री शुक्ल ने कहा कि फीडर सेपरेशन का कार्य एक महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि ऐसी रणनीति बनाई जाये, जिससे यह कार्य लक्ष्य के अनुसार पूरे होते जायें। जहाँ-जहाँ कार्य पूरा होता जाये वहाँ के गाँव के लोगों को 16 घंटे बिजली दी जाये। श्री शुक्ल ने कहा कि जैसे ही फीडर विभक्तिकरण के कार्य पूरे होंगे, प्रदेश के बिजली क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जायेगी।

श्री शुक्ल ने ट्रांसफार्मर फेल होने की दर में कमी लाने पर बल देते हुए कहा कि ओव्हर लोड वितरण ट्रांसफार्मर क्षमता में वृद्धि की जाये। श्री शुक्ल ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर भी लगाये जायें। इस कार्य को प्राथमिकता में लिया जाना होगा। उन्होंने किसान अनुदान योजना के लम्बित कार्य आदेशों को आगामी अप्रैल-मई माह तक पूरा कर लिया जाये।

बैठक में समिति सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र में विद्युत सुधार से संबंधित सुझाव रखे। सदस्यों ने 33/11 के.व्ही. उप केन्द्रों की स्थापना पर जोर दिया।

सचिव ऊर्जा श्री मोहम्मद सुलेमान ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विद्युत वितरण क्षेत्र में तकनीकी, वाणिज्यिक हानि को न्यूनतम करने और राजस्व संग्रहण को बढ़ाने के लिये योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है।

बैठक में अध्यक्ष एवं प्रबंध संचालक पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी श्री मनीष रस्तोगी, अध्यक्ष एवं प्रबंध संचालक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी श्री नीतेश व्यास, अध्यक्ष एवं प्रबंध संचालक पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी श्री डी.पी. आहूजा, प्रबंध संचालक पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी श्री उमेश राउतजी तथा अपर सचिव ऊर्जा श्री एम.के. गुप्ता उपस्थित थे।