एड्स की जानकारी ही बचाव है : प्राचार्य संजय श्रीवास्तव

शिवपुरी-एड्स जैसी खतरनाक बीमारी का बचाव केवल जानकारी ही है यदि सही रूप से हम इसके अवगुणों और इससे होने वाले नुकसान को पहचान जाऐंगे तो हम कभी भी इस बीमारी से ग्रसित नहीं होगे इसलिए इसके बचावों को जानने के साथ-साथ अन्य लोगो को प्रेरणा दें और एड्स की पर्याप्त जानकारी देकर अन्य लोगों का भी जीवन बचाऐं। एड्स की बीमारी से बचाव की यह जानकारी दे रहे थे उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य संजय श्रीवास्तव जो शा.उ.मा.वि.क्रं. 1 में विश्व एड्स दिवस पर एनएसएस के छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।


राष्ट्रीय सेवा योजना(एनएसएस) द्वारा शहर के शा.उ.मा.वि.क्रं.1 से प्रारंभ हुई विश्व एड्स दिवस रैली शहर के अस्पताल चौराहे से निकलकर राजेश्वरी मंदिर से गुरूद्वारा और माधवचौक की परिक्रमा लगाते हुए कोर्ट रोड से निकलकर नं.1 स्कूल पर संपन्न हुई। जहां समापन कार्यक्रम के अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ-साथ जिला चिकित्सालय के नोडल अधिकारी डॉ.आशीष व्यास, एनएसएस के जिला संगठक डॉ.दीपक शर्मा, पी.जी.कॉलेज के प्रोग्राम ऑफिसर पुष्पेन्द्र परसेंडिया, शा.उ.मा.वि.क्रं.2 के श्री अटेरिया, क्रं.1 के अनिल चौबे, एनएसएस के स्वयं सेवक हेमंत यादव (बड़ौदी) व रविशंकर तिवारी, हैप्पीडेज विद्यालय की प्रोग्राम ऑफिसर रेखा पाठक सहित अन्य स्कूली बच्चे व विद्यालयीन स्टाफ मौजूद था। कार्यक्रम का संचालन जिला संगठक दीपक शर्मा ने किया। एड्स दिवस पर निकाली गई रैली में सभी बच्चों के दाएं हाथ पर एड्स का प्रतीक चिह्न लगा हुआ था। कार्यक्रम में  अन्य वक्ताओं ने भी एड्स से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी और इससे बचाने के उपायों पर अमल करने से बीमारी से बचा जा सकता है ऐसी समझाईश देकर एड्स से दूर रहने की अपील की। यहां बता दें कि 1 दिसम्बर को भारत बंद के आह्वान पर विश्व एड्स दिवस शिवपुरी में नहीं मनाया जा सका इसलिए यह कार्यक्रम 2 दिसम्बर को आयोजित किए गए।
बॉक्स-
एड्स दिवस पर संगोष्ठी,सेमीनार व भाषण हुए
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर 1 दिसम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को इसलिए स्थगित कर दिया गया था क्योंकि इस दिन भारत बंद का आह्वान किया गया जिससे स्कूली छात्र-छात्राऐं उपस्थित न हो सकी। इसके बाद 2 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मानकर विभिन्न कार्यक्रम में शहर के विद्यालयों व श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी पर एनएसएस के बैनर तले कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें कॉलेज प्रांगण में एड्स संगोष्ठी व सेमीनार का आयोजन किया गया तत्पश्चात कार्यक्रम में आने वाले अतिथिद्वय द्वारा एड्स से संबंधित भाषणों के माध्यम से एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्रोफेसर सहित शिक्षकों व कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने इन कार्यक्रमों में भाग लिया। साथ ही देर शाम 4:30 बजे आई.टी.बी.पी. प्रांगण में भी एड्स संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने अपने विचारों के माध्यम से एड्स के प्रभावों को बताया।
 
पांच विद्यालय के 500 बच्चों ने लिया रैली में भाग 
विश्व एड्स दिवस पर निकाली गई रैली में शहर के पांच विद्यालयों के लगभग 5 सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। इन विद्यालयों में शा.उ.मा.वि.क्रं.1, क्रंमांक 2, बाल शिक्षा निकतेन(छिब्बर स्कूल), शिवपुरी पब्लिक स्कूल व हैप्पीडेज स्कूल के 500 छात्र-छात्राऐं हाथों में एड्स की बीमारी से बचाव व उसके अवगुणों को दर्शाते हुए तख्तियां लेकर चल रहे थे और हर आमजन से अपील कर रहे थे वह एड्स से दूर रहे और इससे होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जो उपाय बताए है वह अपनाऐं। इस अवसर पर समाजसेवी संस्था लायंस क्लब के अमिताभ त्रिवेदी ने इन विद्यालयीन बच्चों के द्वारा दिए जा रहे संदेश की प्रशंसा की साथ ही अन्य समाजसेवी संस्थाओं ने भी विश्व एड्स दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए।