योजनाओं की सही जानकारी देने हेतु शिविरों का आयोजन: किंग्सली

शिवपुरी 26 नवम्बर का. जिला कलेक्टर श्री जॉन किंग्सली ने कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग सही एवं पूर्ण जानकारी के अभाव में शासन की योजनाओं का पूर्ण लाभ नहीं ले पाते हैं। वे इन योजनाओं का कैसे एवं किस प्रकार लाभ लें, इसकी जानकारी देने हेतु जिले में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिनमें शासन की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभागीय अधिकारियों द्वारा आम लोगों को उपलब्ध करायी जा रही है। आवश्यकता इस बात की है, कि जनसामान्य भी आगे आकर इन योजनाओं का लाभ लें। श्री किंग्सली ने उक्त आशय के उद्गार खनियाधाना विकासखण्ड के ग्राम पिपरा (बामौरकलां) मे आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण एवं सूचना शिविर में व्यक्त किये।

शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर श्री उमेश शुक्ला, जनपद पंचायत खनियाधाना की अध्यक्ष श्रीमती सुगन्धी आदिवासी, खण्ड स्तरीय अंत्योदय समिति के अध्यक्ष श्री अवधेश पाठक, पंचायत प्रकोष्ट के प्रभारी श्री के.के.शर्मा सहित जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।    उन्होंने कहा कि म.प्र. देश का ऐसा एक मात्र राज्य है, जहां लोक सेवाओं को प्रदान करने के लिए समय सीमा निर्धारित की है। उन्होंने कहा कि म.प्र. लोक सेवा गारन्टी प्रदाय अधिनियम के तहत निर्धारित समय सीमा में आवेदक को सेवा उपलब्ध न कराने पर वरिष्ठ अधिकारी को अपील की जा सकती है। अपील उपरांत भी आवेदक को सेवा उपलब्ध न कराने पर संबंधित शासकीय सेवक के वेतन से 250 रूपये से लेकर 5 हजार तक का अर्थदण्ड आवेदनकर्ता को देना होगा। उन्होनें किसानों से कहा कि ड्रिप एवं स्प्रिंकलर योजनाओं में मिलने वाले अनुदान का भी लाभ लें तथा डी.ए.पी. एवं यूरिया की बोरी पर अंकित मूल्य से अधिक राशि किसी भी हालात में न दें और अधिक राशि लेने पर दुकानदार की शिकायत करें।

अधिकारियों ने दी विभागीय योजनाओं की जानकारी 
पंचायत एवं सामाजिक न्याय के उपसंचालक श्री एच.आर.वर्मा ने शासन द्वारा हितग्राहियों को दी जाने वाली विभिन्न पेंशन येाजनाओं के साथ-साथ आम आदमी बीमा योजना, जनश्री बीमा योजना, बेटी बचाओ अभियान, लोक सेवा गारन्टी प्रदाय अधिनियम आदि से अवगत कराया। महिला बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती एस.मिश्रा ने बेटी बचाओ अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि शिवपुरी जिले में 1 हजार पुरूषों पर 937 महिलाएं हैं, जो एक चिंता का विषय है। हमें बालक एवं बालिकाओं में किसी प्रकार का भेद-भाव न बरतते हुए उन्हें समान अवसर देने हैं। श्रीमती मिश्रा ने आंगनवाड़ी केन्द्र से मिलने वाली सुविधाएं, लाड़ली लक्ष्मी योजना, ऊषा किरन योजना की जानकारी दी।
योजनाओं पर केंद्रित पुस्तकों का वितरण 
शिविर में जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा ग्रामीणों को लोक सेवा गारन्टी प्रदाय अधिनियम, आगे आएं लाभ उठाएं, योजनाओं पर केद्रित पुस्तिकाएं तथा महिला सशक्तिकरण आदि से संबंधित प्रचार साहित्य का नि:शुल्क वितरण किया गया।