वन विभाग मना रहा 150वां स्थापना दिवस

शिवपुरी 29 नवम्बर का. म.प्र. वन विभाग शिवपुरी द्वारा 150वां स्थापना दिवस विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मना रहा है। स्थापना दिवस की शुरूआत मुख्य वन संरक्षक रमेश कुमार गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में हुई जहां मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने वन विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं एवं आगामी कार्यक्रमों के माध्यम से वन विभाग के कार्यों का बखान किया।


कार्यक्रम में मौजूद वन मण्डलाधिकारी आर.डी.महला भी मौजूद रहे जिन्होंने स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित क्रिकेट मैच के खिलाडिय़ों का श्री गुप्ता से परिचय कराया। इस अवसर पर पूर्व क्रिकेटर छोटे खां भी विशेष रूप से मौजूद थे जिन्होंने वन विभाग के द्वारा स्थापना दिवस पर क्रिकेट मैच के आयोजन की प्रशंसा की वन विभाग की टीम व अन्य क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। यह कार्यक्रम 30 नवम्बर तक आयोजित किए जाऐंगे। जिसमें स्कूली बच्चों के लिए भी विभिन्न प्रतियोगिताऐं आयोजित कर उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास भी वन विभाग द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीओ बृजेन्द्र झा, अखिलेश चतुर्वेदी, राजकुमार सेंगर, जितेन्द्र बाथम, ए.के.अवस्थी सहित वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं क्रिकेट खिलाड़ी मौजूद थे।
 
पांच टीमें ले रहीं भाग 
वन विभाग शिवपुरी द्वारा मनाए जा रहे 150वें स्थापना दिवस पर आयोजित मैत्री पूर्ण क्रिकेट मैच का आयोजन स्थानीय माधवराव सिंधिया खेल परिसर में आयोजित की गई है। इन प्रतियोगिताओं में शहर की पांच क्रिकेट टीमें भाग ले रहीं है। जिनमें माधव अकादमी, विक्टोरिया, सुपर क्रिकेट क्लब, क्रिकेट अकादमी व वन विभाग की टीमें शामिल है। इन प्रतियोगिताओं में अब तक माधव व विक्टोरिया में माधव विजेता रही, सुपर-वन विभाग में सुपर क्लब विजेता, सुपर-अकादमी का मैच 29 नवम्बर को स्टेडियम में खेला गया और विजेता टीम का फायनल में प्रवेश हुआ। इन सभी टीमों के बीच खेले जाने वाले मैचों में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरिज का पुरूस्कार भी दिया जाएगा। साथ ही इन प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतियोगियों को वन विभाग द्वारा नि:शुल्क माधव नेशनल पार्क भ्रमण एवं वन्य प्राणियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
 
विजेता व बच्चें होंगें पुरूस्कृत 
वन विभाग शिवपुरी द्वारा आयोजित 150वें स्थापना दिवस पर जहां क्रिकेट मैच मे भाग लेने वाली फायनल टीम की विजेता व उपविजेता टीम को वन विभाग के मोनो युक्त टी-शर्ट प्रदान की जाएगी वहीं शील्ड व प्रमाण पत्र भी विजेता टीम को दिया जाएगा। बच्चों के लिए भी इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाऐगी जिसमें शहर के लगभग आधा दर्जन विद्यालयों में वन विभाग से संंबंधित चित्रकला बनाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया जाएगा।