रोटरी क्लब के नेत्र शिविर में 60 मरीज को किए गए लैंस प्रत्यारोपित

शिवपुरी 29 नवम्बर का. जिन नेत्रों के द्वारा हम इस दुनिया को देखते है उन नेत्रों की सुरक्षा यदि नहीं की गई तो यह दुनिया वीरान नजर आएगी, इन्हीं नेत्रों से हमें शक्ति भी मिलती है इसलिए इनकी सुरक्षा का बहुत ख्याल रखना चाहिए, समाजसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने वाले शिविर बधाई के पात्र है जो हर तबके के लिए अपनी सेवाऐं देने को तत्पर रहते है जब भी मुझे ऐसे शिविरों के आयोजन के बारे में जानकारी मिलती है तो मैं स्वत: ही शिविर आयोजित करने में न केवल सहयोग करता हॅंू बल्कि संपूर्ण जिला चिकित्सालय प्रबंधन भी अपनी सेवाए देंकर ऐसे आयोजनों के माध्यम से सेवामयी कार्य कर लेते है।


उक्त उद्बोधन स्थानीय जिला चिकित्सालय में रोटरी क्लब शिवपुरी द्वारा आयोजित नि:शुल्क नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ.गोविन्द सिंह ने दिए। इस अवसर पर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.एच.पी.जैन व डॉ.एस.के.पुराणिक भी मंचासीन थे जिन्होंने नेत्रों से संबंधित जानकारी प्रदान की।

रोटरी क्लब शिवपुरी के अध्यक्ष सुबोध अरोरा व सचिव अजय बिन्दल ने संयुक्त रूप से बताया कि क्लब द्वारा जनसेवा के कार्यों को आगे बढ़ाते हुए नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ.गोविन्द सिंह रहे वहीं विशिष्ट अतिथिगणों में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.एच.पी.जैन व डॉ.एस.के.पुराणिक भी मौजूद थे। शिविर में आए सभी मरीजों को नेत्रों की सुरक्षा के बारे में चिकित्सकों ने अपनी राय दी और समझाईश के माध्यम से नेत्र सुरक्षा के उपाय बताए। शिविर में लगभग एक सैकड़ा से अधिक मरीजों ने अपना पंजीयन कराया जिसमें से लगभग 60 मरीजों को डॉ.एच.पी.जैन एवं डॉ.एस.के.पुराणिक ने अपनी टीम के साथ लैंस प्रत्यारोपित किए। 
 
नेत्र रोगियों को इस शिविर के दौरान धूल, मिट्टी कणों से बचाव के लिए काला चश्मा, हरी पट्टी व नि:शुल्क दवाईयां प्रदान की गई। इस अवसर पर शिविर में रोटरी क्लब के अध्यक्ष सुबोध अरोरा, सचिव अजय बिन्दल सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्यगणों में डॉ.एम.डी.गुप्ता, डॉ.ओ.पी.शर्मा, डॉ.सुशील वर्मा, डॉ.दिलीप जैन, डॉ.सुरेश गुप्ता, राजेश अग्रवाल, आशीष जैन, एन.के.राठी, राजेश वर्मा, धर्मेश अरोरा, विनोद सेंगर, मनोज मित्तल, सौरभ चौधरी, जिनेश जैन, दुष्यंत गोयल, धर्मेन्द्र जैन, अमिताभ त्रिवेदी, सर्वेश अरोरा आदि सहित चिकित्सकीय स्टाफ व नेत्र रोगी मौजूद थे।