SHIVPURI NEWS- नगर पालिका मुख्य अधिकारी ने कहा- स्वच्छता माइंडसेट का विषय है

शिवपुरी।
जिला प्रशासन, नगर पालिका और अथ युवा फाउंडेशन के माध्यम से शिवपुरी में चलाए जाने वाले स्वच्छता अभियान “अपना शिवपुरी भी होगा स्वच्छता में नंबर 01“ में बुधवार की शाम स्वच्छता चौपाल पर मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्षा गायत्री शर्मा और मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ.केशव सगर उपस्थित रहे। संवाद का संचालन अथ युवा फाउंडेशन के निदेशक डॉ.देवेन्द्र दांगी ने किया।

प्रश्नों के जवाब देते हुए अध्यक्षा गायत्री शर्मा ने बताया कि शहर में गंदगी का प्रमुख कारण जागरूकता की कमी का होना बताया। इंदौर शहर के बारे में बयान करते हुए उन्होंने कहा कि वहां बच्चा-बच्चा जागरूक है इसलिए वो शहर इतना स्वच्छ है, शिवपुरी में हम स्वच्छता के हर आयाम पर काम कर रहे हैं और लोगों की भागीदारी बढ़ाने के नए नए तरीकों पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने सफाई में लगे कर्मियों के प्रति जनता के सम्मान और इज्जत की भी बात कही। उन्होंने कहा कि वास्तव में गंदगी फैलाने वाले तो हम हैं, वो तो हमारी गंदगी को साफ करने वाले हैं, इसलिए हमें उनके प्रति कृतज्ञता से भरा होना चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि शहर के लिए कुछ निर्धारित पार्किंग और चौपाटी के बारे में भी नगर पालिका विचार कर रही है।

नगर पालिका मुख्य अधिकारी डॉ.केशव सगर ने कहा कि स्वच्छता माइंडसेट का विषय है और हमें प्रगतिशील विचार रखकर चलना होगा ताकि भविष्य में शहर को कूड़े के ढेर बनने से रोक सकें। उन्होंने ये भी बताया कि जल्द ही नगर पालिका की कार्य प्रणाली को और प्रभावी बनाया जायेगा। साथ ही जागरूकता के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, नवाचार आदि को भी जोड़ा जाएगा। साथ ही स्वच्छता क्षमता वान संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेंगे। जनभागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि गंदगी किसी को अच्छी नहीं लगती पर सफाई के लिए प्रयास सभी को करने होंगे। उन्होंने सफाई के लिए तकनीकी का इस्तेमाल करने की भी बात कही। उन्होंने शिवपुरी की स्वच्छता में युवाओं, विद्यार्थियों को जोड़ने पर भी बल दिया। साथ ही ये कहा कि एक-एक कदम चलेंगे तो भी इस यात्रा पर काफी आगे निकल जायेंगे और भविष्य में शिवपुरी भी इंदौर की तर्ज पर कीर्तिमान गड़ेगा।

चौपाल पर युवा विद्यार्थी दिव्यांशु अग्रवाल और शिवपुरी एकता फाउंडेशन के संस्थापक शाहिद खान को उनके स्वच्छता पर अच्छे कामों के लिए अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने स्वच्छता मित्र सम्मान से भी सम्मानित किया। माधव चौक चौराहे पर डस्टबिन की बार-बार गुहार के बाद भी कोताही बरतने के लिए 4 लोगों के विरूद्ध नगर पालिका ने चालान भी किया और उन्हें दो-दो डस्टबिन गीला और सूखा कचड़ा के लिए प्रदान किए। टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष बनवारी धाकरे ने यूनियन की तरफ से स्वच्छता अभियान को पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।