Shivpuri news- कलेक्टर ने बीट समझौता समाधान प्रणाली की पहल की

शिवपुरी।
शिवपुरी जिले में प्रकरण निराकरण के लिए बीट समझौता समाधान प्रणाली शुरू की गई और इसका परिणाम यह हुआ कि ग्रामीणों के लंबे समय से चले आ रहे विवाद आपसी समझौते से सुलझाए गए। अब कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने एक नई अभिनव पहल की है जिसकी शुरुआत पिछले सप्ताह से की गई। 

सीएम हेल्पलाइन पर कई नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं जिसका निराकरण संबंधित विभाग द्वारा किया जाता है। किसी कारणवश कई बार शिकायतकर्ता की शिकायत का निराकरण में देरी हो जाती है। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज इसी प्रकार की शिकायत को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने चिन्हित करवाया। उन्होंने पहल करते हुए शिकायतकर्ता से स्वयं बात करने के बारे में सोचा और उन्होंने प्रकरण चिन्हित करवाएं। जिसके तहत इस मंगलवार को उन्होंने कई लोगों से बात की कि वास्तव में उनकी समस्या क्या है और सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता क्यों पड़ी। तब कई शिकायतकर्ता की शिकायत का निराकरण संतुष्टि से हुआ। 

शिकायतकर्ता ने भी संतुष्ट होकर अपनी खुशी व्यक्त की। जिसमें ग्राम बुकर्रा निवासी मुन्नी झा ने भूमि पर अतिक्रमण से संबंधित शिकायत दर्ज कराई थी अब उनकी शिकायत का निराकरण हो गया है। अतिक्रमण करने वाले के विरुद्ध नोटिस जारी किया गया है। इसी प्रकार ग्राम बामोर डामरौन के शिकायतकर्ता लक्ष्मी नारायण गुप्ता द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किश्त न मिलने के संबंध में शिकायत की गई थी। उनकी शिकायत का निराकरण कर दिया गया है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने जब उनसे बात की तो शिकायतकर्ता ने खुशी व्यक्त की और शिकायत निराकरण के प्रति संतोष व्यक्त किया।