SHIVPURI NEWS- स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस के उपलक्ष में युवा सप्ताह का आयोजन

शिवपुरी। जिले के तात्या टोपे हायर सेकेंडरी स्कूल सतनवाड़ा में  स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस के उपलक्ष में आज 12 जनवरी को अमर युवक मण्डल कांकर के संयोजन में नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा राष्ट्रीय युवा सप्ताह का प्रारंभ किया गया । 

मुख्य अतिथि श्री प्रहलाद भारती व विशेष अतिथि डॉ.चेतेन्द्र कुशवाह, समाजसेवी राजेन्द्र राजपूत, संचालक तात्या टोपे हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रमोद चौधरी, ग्राम सरपंच दिनेश चौधरी, अमन चौधरी व नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक एस.एन.जयंत ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर मालार्पण किया गया। स्वागत भाषण कार्यक्रम संयोजक व अमर युवक मण्डल अध्यक्ष चंदन सिंह धाकड़ ने दिया।

नेहरू युवा केंद्र से एस.एन.जयंत ने राष्ट्रीय युवा सप्ताह के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण भारत में 12 जनवरी से 19 जनवरी 2023 तक राष्ट्रीय युवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा भी 12 जनवरी से 19 जनवरी तक जिले के विभिन्न ग्रामों में युवा मण्डलों के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। श्री जयंत ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी ने अपनी 35 वर्ष की अल्पायु में ही विश्व के युवाओं को एक पहचान दिलाई। नेहरू युवा केन्द्र अपने छोटे-छोटे कार्यक्रमों के माध्यम से ग्राम के युवाओं को एक मंच प्रदान करने का प्रयास करता है। इसके लिये नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिले के अनेक ग्रामों में युवा व महिला मण्डलों का गठन किया है जो अपने अपने क्षेत्र में ग्राम के विकास में व शासन की योजनाओं के प्रचार प्रसार में सहयोग करते रहते हैं।

मुख्य अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष एवं राज्यमंत्री प्रहलाद भारती ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने अपने युवा काल में ही शिकागो में ओजस्वी भाषण देकर देश एवं विदेश के विचारकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा है। उन्होंने युवाओं को देश का मुख्य कर्णधार बतलाया है और उनके विचार से युवा यदि जागरूक होकर देश के बारे में सोचे तो अवश्य ही हमारा देश विश्व का गुरू बना रह सकता है। श्री भारती ने कहा कि वर्ष 1984 में ही आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया।

डॉ.चेतेन्द्र कुशवाह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं को आज अपने अधिकार एवं कर्तव्यों की जानकारी होना भी आवश्यक है। युवाओं को आगे बढ़कर समाज सेवा के लिये कार्य करना चाहिये व हमें सर्वधर्म समभाव की भावना रखना चाहिये। इस अवसर पर ग्राम सरपंच दिनेश चौधरी, प्रमोद चौधरी, राजेन्द्र राजपूत, अमन चौधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीत एवं भाषण प्रतियोगिता के विजेता को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक श्री राकेश रावत ने किया।