Ad Code

आचार संहिता लगते ही शासकीय संपत्तियों से हटने लगे बैनर पोस्टर, पुलिस ने किया शक्ति प्रदर्शन | Shivpuri News

शिवपुरी। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जिले में की जा रही तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने संयुक्त प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत दल गठित कर शासकीय सम्पत्तियों पर से बैनर, पोस्टर होर्डिंग हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र कंवर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद, उपसंचालक जनसंपर्क अनूप सिंह भारतीय सहित प्रेस से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित थे। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2019 की घोषणा होते ही जिले में गठित किए गए दलों द्वारा संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यालय एवं अधिनस्थ कार्यालयों में शासकीय परिसम्पत्तियों पर से शासकीय योजनाओं के मंत्रीगणों एवं राजनैतिक व्यक्तियों के फ्लैक्स, बैनर, होर्डिंग आदि तत्काल प्रभाव से हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है और 11 मार्च 2019 को सभी कार्यालय प्रमुखों द्वारा की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करेंगे। 

इसी प्रकार शासकीय बेवसाइटस् से योजनाओं एवं छायाचित्रों को हटाने की कार्यवाही की गई है। उन्होंने कहा कि जिले में एसएसटी, एफएसटी टीमों का गठन किया जा चुका है। सभी शासकीय सेवकों को निर्देश दिए गए है कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता का पूर्ण रूप पालन करें। उन्होंने बताया कि ऐसे कर्मचारी अधिकारी जिनका स्थानांतरण हो चुका है, उन्हें भारमुक्त करने की कार्यवाही भी की गई है। 

रात्रि 10 बजे से प्रात: 06 बजे तक कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में ईको फेण्डली प्रचार प्रसार-सामग्री का उपयोग किया जाएगा। उम्मीदवारों को नया संशोधित फार्म 26 पूर्ण करने की जानकारी भी दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन पत्र शिवपुरी में प्राप्त किए जाएगें। इस संबंध में गुना एवं अशोकनगर के कलेक्टरों के साथ भी मंगलवार को बैठक आयोजित की गई है।

अंतरराज्र्यीय नाकों पर सीसीटीव्ही कैमरों से होगी निगरानी
पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत रखते हुए जिले में 15 एफएसटी टीम, 10 अंर्तजिला नाके एवं 05 अंतरराज्र्यीय नाकें बनाए गए है।  जिसमें 05 अंतरराज्र्यीय नाकों पर सीसीटीव्ही कैमरों से निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में जिले में 01 जनवरी 2019 से अभीतक कुल आम्र्स 10360 में से 4252 आम्र्स जमा कराए जा चुके है, 4292 लीटर अवैध शराब जप्त की गई है। जिसकी कीमत 17 लाख 33 हजार 340 रूपए है, अभीतक 153 प्रकरणों में बाउंड ओवर की कार्यवाही की गई है। वारंट अभियान के तहत 642 वारंटियों की तामील कराई गई है। 

अवैध आम्र्स एक्ट के तहत 32 प्रकरण दर्ज कर आम्र्स एक्ट की कार्यवाही की गई है। जिले में 01 जनवरी 2019 से अभीतक मोटर एक्ट के तहत 2669 प्रकरण दर्ज कर 8 लाख 97 हजार 250 रूपए की राशि जमा कराने की कार्यवाही की गई है। सीमावर्ती जिलों की दो बैठके जिला शिवपुरी एवं झांसी में आयोजित हो चुकी है। सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु अधिकारियों को व्हाट्स-अप ग्रुप से भी जोड़ा गया है तथा जिल में चुनाव ड्यूटी बाहर से आने वाले बल की रूकने की संपूर्ण व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं। 

कलेक्टर एवं एसपी ने शहर का किया निरीक्षण
लोकसभा आम निर्वाचन 2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने हेतु आज जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती अनुग्रहा पी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने शहर का निरीक्षण किया। कलेक्ट्रेट से शुरू होकर कोर्ट रोड़, माधवचौक, कमलागंज से वापस माधवचौक होते हुए फिजीकल रोड से, नीलगर चौराहा, काली माता मंदिर, गुरूद्वारा चौक, राजेश्वरी रोड आदि मार्गों का निरीक्षण किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर, अनुविभागीय अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर आदि साथ थे।