पीठासीन डायरी में सभी प्रविष्टियां सही एवं शुद्ध रूप से अंकित करें: SDM मुकेश सिंह | Shivpuri News

शिवपुरी। आगामी लोकसभा निर्वाचन को मद्देनजऱ रखते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पोहरी में कर्मचारियों के ईवीएम बौद्धिक क्षमता प्रशिक्षण निरीक्षण के दौरान पोहरी एसडीएम मुकेश सिंह ने इलेक्ट्रोनिक मशीन सीयू, वीयू एवं वीवीपैट परिचय से संबंधित कक्ष में एमटी से कहा कि मशीनों के परिचय में किसी प्रकार की कोताही बरदास्त नहीं की जाएगी। 

एक कर्मचारी को पीठासीन अधिकारी की डायरी से संबंधित सवाल-जबाव में कमजोर पाने पर डायरी के 27 प्रमुख बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए बड़े ही सरल एवं रोचक ढंग से सामान्य भाषा में समझाया। डायरी की पूर्ती के क्रम में श्री सिंह ने कहा कि सर्वप्रथम निर्वाचन क्षेत्र का नाम, मतदान की तारीख, मतदान केन्द्र की संख्या व नाम, केन्द्र की स्थिति आदि इसके प्रारंभिक बिन्दु हैं। 

नियंत्रण यूनिट, मतदान यूनिट, पेपरसील, विशेष टैग, स्ट्रिपसील आदि का संख्यांक एवं संख्या को पूरी सावधानी के साथ अंकित करना होगा। 7 बजे पूर्वान्ह से अपरान्ह 5 बजे मतदान की समाप्ति होने तक प्रत्येक दो घंटे में डाले गए मतों की संख्या समय पर नोट करते रहें। मतदान समाप्त होने के समय लाईन में खड़े मतदाताओं को जारी की गई पर्चियों की संख्या को डायरी में लिखा जाए।  

आगे समझाते हुए कहा कि मतदान समाप्ति का वास्तविक समय तब होगा, जब आखिरी मतदाता द्वारा अपना मतदान कर लिया गया हो। बलवा, हिंसा, बूथकब्जा एवं मशीन आदि खराब होने पर व्यौरा लिखना आवश्यक होगा। पीठासीन डायरी से संबंधित सभी शंकाओं को दूर किया गया। इसी मध्य जिला निरीक्षण दल डॉ.एपी गुप्ता एवं राजेश गोयल द्वारा रिकार्ड किए गए मतों का लेखा प्ररूप-17 सी को सभी प्रशिक्षुओं से भरबाते हुए अभ्यास कराया। अंत में एसडीएम मुकेश सिंह ने कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान संबंधी संपूर्ण जानकारी दल के प्रत्येक सदस्य को होना चाहिए। 

मतदाता रजिस्टर 17ए का संधारण त्रुटि रहित हो, तथा मतदाता रजिस्टर, चिन्हित प्रति, कंट्रोल यूनिट आदि का आपसी तालमेल सटीक हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इस अवसर पर तहसीलदार लालशाह जगेत, प्रशिक्षण प्रभारी  धीरज परिहार द्वारा भी व्यवस्थाओं को देखा गया। प्रशिक्षण के संपूर्ण समय तक एमटी दिनेश गुप्ता, योगेशमोहन श्रीवास्तव, अशोक शर्मा, श्याम बिहारी सरल एवं शफीक खॉन उपस्थित रहे।