पहली बार मतदान के लिए नवीन मतदाताओं को जोडने के लिए विशेष शिविर लगाए जाए :कलेक्टर | Shivpuri News - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

2/22/2019

पहली बार मतदान के लिए नवीन मतदाताओं को जोडने के लिए विशेष शिविर लगाए जाए :कलेक्टर | Shivpuri News

शिवपुरी। विधानसभा चुनाव में छूटे नए मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में जोड़ने का कार्य जिला कलेक्टर पी.अनुग्रह ने अपनी प्राथमिकता में शामिल कर लिया हैं। उन्होंने दो टूक कहा है कि किसी भी स्थिति में नए मतदाता छूटने नहीं चाहिए उन्होंने मतदाताओं को जोड़ने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिनांक 2 एवं 3 मार्च को दो दिवसीय विशेष कैंप आयोजित करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

यही नहीं उन्होंने नवीन मतदाताओं को मतदान सूची में अपना नाम जुड़वाने की सुविधा देते हुए यह निर्देश दिए हैं कि वह अपना नाम जोड़ने का फार्म किसी भी दिन जमा कर सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि आज कलेक्टर कार्यालय सभागार कक्ष में जिला कलेक्टर ने पत्रकार वार्ता ली। वार्ता में वरिष्ठ पत्रकारों द्वारा यह तथ्य जिला कलेक्टर के संज्ञान में लाया गया कि विधानसभा सूची में कई नवीन मतदाता छूट गए हैं। जो प्रक्रिया और जिस तरह की मौजूदा व्यवस्था हैं उसमें लोकसभा की सूची में भी अधिकांश नए मतदाताओं के छूट जाने की आशंका हैं। 

उपरोक्त पक्ष में तर्क और तथ्य यह बताए गए कि वार्डों के परिसीमन के बाद उनके नम्बर और बूथ में परिवर्तन हो गया हैं जिसकी बजह से नए मतदाताओं के नाम छूट गए हैं। बीएलओ ने भी नए मतदाताओं के नाम जोड़ने में रूचि नहीं दिखाई हैं नतीजन बड़ी संख्या में नए मतदाता न सिर्फ मतदान से वंचित हुए बल्कि वह मतदाता सूची में अपना नाम भी नहीं जुड़वा पाए। 

यह जानकारी मिलने के बाद जिला कलेक्टर पुन: मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने के आदेश और निर्देश मौके पर ही संबंधितों को कड़ाई से दे डाले। जिला कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र के नवीन मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने का कार्य प्राथमिकता में लेते हुए स्पष्ट किया की वह स्वंय कार्य की मॉनीटरिंग करेंगी और इस कार्य में गड़बड़ी या लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी। 

सुझाव उन्हें यह भी दिया गया कि नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए वार्ड के हारे जीते पार्षद और वार्ड में पेयजल व्यवस्था बनाने वाले पंप अटेंर्डरों को भी जोड़कर उनकी जिम्मेदारी तय की जाए जिससे ग्राउण्ड लेबिल पर कार्य किया जाकर शत प्रतिशत परिणाम प्राप्त किए जा सकें। जिला कलेक्टर ने कहा कि वह हर संभव प्रयास करेंगी जिससे शत प्रतिशत नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकें।

क्रॉस चैक होगी सूची
विधानसभा सूची में किसी कारण छूटे नए मतदाताओं को लोकसभा सूची में जोड़ने का कार्य जिला कलेक्टर की प्राथमिकता में हैं उन्होंने साफगोई से इस कार्य को करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि इस महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही और उदासीनता बरती नहीं जाएगी। 

अपेक्षा के अनुरूप परिणाम आ रहे हैं या नहीं! इसके लिए क्रॉस चैक किया जाएगा। उन्होंने संबंधित कार्य करने वालों को हिदायत देते हुए कहा है कि वह अपना कार्य पूर्ण जिम्मेदारी और समर्पण भाव से करें यदि उनके किए गए कार्य के संबंध में सटीक और प्रमाणित जानकारी प्राप्त हुई तो जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot