ShivpuriSamachar.COM

Bhopal Samachar

फसल की तौल में देरी होने पर चक्काजाम, किसानों ने लूटा बारदाना | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। समर्थन मूल्य पर उड़द व मूंगफली खरीदी में देरी और बारदाना खत्म होता देख किसान नाराज हो गए। किसानों ने बारदाना लूट लिया और सिरसौद-चंदेरी रोड पर ट्रैक्टर-ट्रॉली लगाकर ट्रैफिक जाम शुरू कर दिया। किसानों का कहना है कि चार दिनों तक इंतजार करने के बाद भी उनकी उपज नहीं तौली जा रही है। 

जान पहचान वालों की शक्ल देखकर सबसे पहले उपज तौली जा रही है। साथ ही सर्वेयर पर सैंपल जबरन फेल करने का आरोप किसानों ने लगयाा। वहीं खरीदी की आखिरी तारीख 19 जनवरी होने से किसान परेशान हैं। तहसीलदार के समझाने पर किसान मान गए। 

जानकारी के अनुसार भौंती मंडी परिसर में मौजूद किसान बारदाना न मिलने और सर्वेयर द्वारा सैंपल फेल करने से नाराज हो गए। किसानों ने बारदाना लूट लिया और सड़क पर आ गए। सड़क पर दोनों तरफ ट्रैफिक जाम लगने की सूचना पर पिछोर नायब तहसीलदार दिनेश चौरसिया, थाना प्रभारी राजवीर कटारे, पटवारी सुरेश सोनी मौके पर पहुंच गए। किसानों ने अधिकारियों ने चर्चा की। किसानों का कहना था कि हम चार दिन से केंद्र पर माल सहित रुके हैं। 

हमें बारदाना नहीं दिया जा रहा है। जबकि हमसे बाद में आए लोगों को बारदाना मिल रहा है। किसानों ने सैंपल के नाम पर सर्वेयर पर भी धांधली और मिलीभगत के आरोप लगाए हैं। किसान हरिराम का कहना था कि खरीदी की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है। अगर हमारा माल नहीं खरीदा तो नुकसान हो जाएगा। 

उपार्जन केंद्र प्रभारी जयप्रकाश गुप्ता ने किसानों के आरोपों को नकारते हुए कहा कि जो किसान पहले आया है उसे ही पहले बारदाना दिया जा रहा है। बिना नंबर के किसी को बारदाना नहीं दिया है। जैसे ही पर्याप्त बारदाना उपलब्ध होता है किसानों को बांट दिया जाएगा। नायब तहसीलदार चौरसिया ने किसानों को समझाते हुए कहा कि मंडी परिसर में रखी और सर्वेयर द्वारा पास सारी उपज खरीदी जाएगी। 

बारदाना मंगाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क करेंगे। नायब तहसीलदार ने केंद्र प्रभारी और सर्वेयर से भी सख्त लहजे में कहा कि खरीदी में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कड़ी कार्रवाई होगी। इसलिए किसानों को परेशान न करें। अधिकारी के आश्वासन और समझाने पर किसानों ने सड़क पर खड़े ट्रैक्टर-ट्राॅलियां हटा लिए।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics